शनि-रवि को ट्रेन टिकट बुक करने वाले हैं तो यह सूचना जरूर पढ़ लें | NATIONAL NEWS

NEW DELHI | यदि आप 5 मई शनिवार और 6 मई रविवार को ONLINE TRAIN TICKET BOOKING करने वाले हैं तो कृपया ध्यान दें। इन 2 दिनों में कुछ घंटों के लिए आरक्षण प्रणाली बंद रहेगी अत: इस सूचना को ध्यान से पढ़ें ताकि आप परेशानी से बच सकें। भारतीय रेलवे ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा है कि रेलयात्री आरक्षण प्रणाली की पूछताछ सेवा 5 और 6 मई की मध्‍य रात्रि को 1 घंटा 45 मिनट तथा 6 मई की सुबह 1 घंटा 10 मिनट तक अस्‍थायी तौर पर बन्‍द रहेगी। 

उत्‍तर रेलवे की यात्री आरक्षण प्रणाली आईआरसीए में सामान्‍य इलेक्ट्रिकल मेंटेंनेंस का काम किया जाना है। इस काम के लिए यात्री आरक्षण प्रणाली को 5 और 6 मई 2018 की मध्‍य रात्रि को 10.30 से 12.15 बजे तक 1 घंटा 45 मिनट और 6 मई 2018 को सुबह 05.15 बजे से 06.25 बजे तक 1 घंटा 10 मिनट के लिए अस्‍थायी तौर पर बंद रखा जाएगा।

परिणामस्‍वरूप इस अवधि के दौरान उत्‍तर रेलवे, उत्‍तर मध्‍य रेलवे तथा पूर्वोत्‍तर रेलवे के रेलयात्री आरक्षण टर्मिनल बंद रहेंगे किन्‍तु महत्‍वपूर्ण बात यह है कि इस दौरान भी 139 पूछताछ सेवा तथा राष्‍ट्रीय ट्रेन पूछताछ प्रणाली (NTES) सेवा उपलब्‍ध रहेगी।

रेलवे की तरफ से यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब लोग गर्मी की छुट्टियों में घर जाने की तैयारी में लगे हैं. इस मौसम में रिजर्वेशन सेंटर पर लोगों की लाइनें लंबी हो जाती हैं. हालांकि, रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर टिकट बुक करवाने वाले लोगों को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि रिजर्वेशन सेंटर सुबह 8 बजे खुलते हैं। वहीं, ऑनलाइन रिजर्वेशन करवाने वाले लोग इस दौरान टिकट नहीं करवा सकेंगे।

इससे पहले भारतीय रेलवे ने दिल्ली के लिए 'कंप्यूटरीकृत जन आरक्षण प्रणाली' (PRS) को बीते बुधवार की रात 6 घंटे बंद करने का ऐलान किया था। इसमें बताया गया था कि दिल्ली की प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए पीआरएस पूछताछ 2 मई की रात 10.45 से 3 मई की सुबह 5 बजे तक बंद रहा। इस दौरान हेल्पलाइन नंबर 139 पर दिल्ली पीआरएस से संबंधित पूछताछ सेवा भी बंद रही।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !