Loading...

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को सरकारी विभागों में इंटर्नशि‍प का मौका, यहां अप्लाई करें

नई दिल्ली। स्वच्छ भारत समर इंटर्नशि‍प के बाद इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने भी युवाओं के लिए डिजिटल इंडिया में इंटर्नशिप करने का मौका लाया है। इसके तहत आपको हर महीने 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस इंटर्नशिप को करने के लिए आपको इंजीनियरिंग के दूसरे या तीसरे साल का छात्र होना चाहिए या फिर आपने हाल में ही जो डिग्री हास‍िल की हो, उसमें आपको 60 फीसदी अंक मिले हों।

यह इंटर्नशिप साल में दो बार होगी। पहली गर्मियों में मई और जून के महीनों के दौरान और सर्दियों में दिसंबर और जनवरी के दौरान। इस इंटर्नशिप की अवधि कम से कम दो महीने होगी। हालांकि इसे बढ़ाकर तीन महीने भी किया जा सकता है। इस इंटर्नशिप के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप http://meity.gov.in/schemes पर पहुंच सकते हैं। छात्रों का चयन संबंध‍ित विभाग करेगा। इसके लिए वे आपका इंटरव्यू भी ले सकते हैं।

हालांकि आपको बता दें कि इंटर्नशिप का मतलब यह नहीं है कि आपको नौकरी यहां मिल ही जाएगी। इंटर्नशिप का सर्टिफिकेट विभाग आपकी इंटर्नशिप पूरी होने पर ही देगा। इंटर्नशिप के अंत में आपको एक रिपोर्ट देनी होगी।

इंटर्नशिप करने के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 23 मई 2018 है। इंटर्नशिप 11 जून 2018 से 10 अगस्त 2018 के बीच होगी। ज्यादा जानकारी के लिए आप http://meity.gov.in/schemes पर पहुंच सकते हैं। ध्यान रखें सभी नियम व शर्तें पढ़ने के बाद ही इंटर्नश‍िप के लिए अप्लाई करें ताकि आपको किसी भी दिक्कत का सामना न करना पड़े।