भारत के 15 राज्यों में तूफान की चेतावनी | NATIONAL NEWS

06 May 2018

NEW DELHI | INDIA | WEATHER FORECAST | गृह मंत्रालय ने 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में सोमवार को तेज बारिश और तूफान की आशंका जताई है। इन राज्यों में कल गरज-चमक के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। दिल्ली और चंडीगढ़ में तेज बारिश के साथ हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग के हवाले से गृह मंत्रालय ने कहा कि असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है

हिमाचल के इन जिलों में चेतावनी
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलान, हमीरपुर, मंडी, कांगरा और ऊना में 7-8 मई को तेज हवा और आंधी चलने की चेतावनी दी।
आंधी तूफान से 4 राज्यों में हुई 116 मौतें
राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दो 2 मई को आए बवंडर ने जमकर तबाही मचाई थी। चार राज्यों में आंधी और बारिश की वजह से 104 लोगों की जान गई थी। 24 घंटे में राजस्थान में 36 तो उत्तर प्रदेश में 73 लोगों की मौत हुई। मध्यप्रदेश में 5 और बिहार में 2 लोगों की जान गई। इस बवंडर की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा थी।

मानसून पर नहीं पड़ेगा तूफान का असर
4 राज्यों में आए तूफान का असर मानसून पर नहीं पड़ेगा। तीन दुर्लभ वेदर सिस्टम के कॉम्बिनेशन ने ये हालात बनाए। वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनाया। इससे गरजने वाले बादल बने। यह पैटर्न यूपी होते हुए बिहार पहुंचा। वहां बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी मिली। उच्च तापमान के चलते तूफान जैसा माहौल बन गया।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->