OMG! मोबाइल के कारण मुंहासे, याद्दाश्त कमजोर, बुढ़ापा | HEALTH NEWS

डेस्क। ब्रिटेन, अमेरिका और स्वीडन में हुए अध्ययन के बाद जारी हुई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मोबाइल के कारण लोगों की जिंदगी में कई तरह की नई बीमारियां पैदा हो रहीं हैं। मोबाइल के रेडिएशन इन्सानों के लिए बहुत खतरनाक साबित होता जा रहा है। दावा किया गया है कि मोबाइल का ज्यादा उपयोग करने वाला व्यक्ति अक्सर कन्फ्युज रहता है। यह रेडिएशन का असर है। इसके अलावा मुंहासे, त्वचा रोग और बुढ़ापा भी मोबाइल के कारण आ रहा है। 

बच्चों में शॉर्ट-टर्म मेमोरी लॉस
रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल रेडिएशन का सीधा असर याददाश्त पर पड़ता है। शॉर्ट-टर्म मेमोरी लॉस के मामले इसी कारण बढ़ रहे हैं। फोन से निकलने वाले सिग्नल दिमाग के उस हिस्से को प्रभावित करते हैं जिसका संबंध मेमोरी और लर्निंग से होता है। जो बच्चे मोबाइल या इस तरह की डिवाइसेस का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनकी नई बातें सीखने की क्षमता कम पाई गई है।

जांच करने वाली टीम के प्रमुख प्रोफेसर बेंग्ट अर्नेट्स के अनुसार, इस अध्ययन से पुष्टि हो गई है कि मोबाइल रेडिशएन इन्सान के फैसले लेने की क्षमता को घटा रहा है। मोबाइल कंपनियों को अब रेडिएशन कम करने की दिशा में प्रयास करने चाहिए।

गर्दन की समस्या
सेल फोन का ज्यादा यूज करने से गर्दन के चारों ओर त्वचा की लोच में कमी हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए, अपनी गर्दन लंबे समय तक नीचे लटकाकर नहीं रखें। साथ ही हर बार जब आप अपने फोन को देखें, तो अपने पॉश्चर यानी बैठने के तरीके को बदलते रहें।

मुंहासे होना
सभी मोबाइल फोन में काफी मात्रा में धूल और गंदगी होती है। लिहाजा, यह बैक्टीरिया के प्रजनन के लिए अच्छी जगह बन जाता है। हर बार जब आप इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं, तो इसमें जमा मैल और गंदगी भी चेहरे पर लगती है, जिससे मुंहासे होते हैं। इसलिए, जब भी आप कॉल करने या कॉल का जवाब देने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तब अपनी स्क्रीन को जरूर पोंछकर साफ करें।

धब्बे दिखना
आपके स्क्रीन से निकलने वाली लाइट के अधिक समय तक संपर्क में रहने से त्वचा पर हाइपर पिगमेन्टेशन और उम्र बढ़ने का असर हो सकता है। इससे त्वचा असमान और क्षतिग्रस्त हो सकती है।

समय से पहले बुढ़ापा
समय से पहले यदि आपकी उम्र बढ़ती हुई लग रही है, तो इसके लिए आपका सेल फोन जिम्मेदार है। आंखों में झाइयों की समस्या भी इसी वजह से होती है। इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए फोन को चार्ज करने के दौरान और रात को सोते समय अपने से दूर रखें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !