नीति आयोग ने खोल दी शिवराज सिंह के दावों की पोल | MP NEWS

24 April 2018

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह अपनी सभाओं में यह दोहराना नहीं भूलते कि कांग्रेस ने भाजपा को जब मप्र सौंपा तब वो बीमारू राज्य हुआ करता था, पिछले 14 साल में उन्होंने विकास की गंगा बहा दी है परंतु पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा गठित किए गए नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कहना है कि मध्यप्रदेश सहित भारत के 5 राज्य इतने पिछड़े हैं कि इनके कारण भारत पिछड़ा बना हुआ है। उनका कहना है कि इन राज्यों में कारोबारी सुगमता तो बढ़ी है परंतु यहां के निवासियों का विकास नहीं हुआ। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दिल्ली के जामिया मिल्ल्‍िाया इस्लामिया यूनिवर्स‍िटी में पहले खान अब्दुल गफ्फार खान मेमोरियल लेक्चर को संबोधित करते हुए कांत ने यह बात कही. कांत ने कहा, 'भारत का पूर्वी हिस्सा खासकर बिहार, यूपी, छत्तीसगढ़, एमपी तथा राजस्थान भारत को पिछड़ा बनाए हुए है, खासकर सामाजिक संकेतकों पर। हमने कारोबारी सुगमता तो बढ़ाई है, लेकिन मानव विकास सूचकांक में पीछे बने हुए हैं।

अमिताभ कांत ने कहा कि मानव विकास सूचकांक में अभी भी 188 देशों में भारत का स्थान 131वां है। 'बदलते भारत में चुनौतियां' विषय पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि देश के दक्ष‍िण और पश्चिम के कुछ हिस्से अच्छा कर रहे हैं और काफी तेजी से तरक्की कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'हमें इन सामाजिक संकेतकों पर ध्यान देना होगा और देश के  मानव विकास सूचकांक में सुधार करना होगा।

कांत ने कहा, 'शिक्षा और स्वास्थ्य महत्वपूर्ण हैं और इन दो क्षेत्रों में भारत पिछड़ रहा है। हमारे यहां शिक्षा की स्थ‍िति काफी खराब है, कक्षा पांच का स्टूडेंट दूसरी कक्षा का जोड़-घटाने नहीं कर पाता. नवजात मौत दर काफी ज्यादा है। जब तक हम इन पहलुओं में सुधार नहीं करेंगे, हमारे लिए सतत रूप से बढ़ना कठिन होगा।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week