DIAL 100 को गलत सूचना दी तो 3 साल की जेल | MP NEWS

23 April 2018

भोपाल। मध्यप्रदेश में जब से डायल 100 सेवा शुरू हुई है, लोगों को काफी राहत हो गई है। तनाव की स्थिति में वो तत्काल पुलिस को सूचना दे पाते हैं और ज्यादातर मामलों में पुलिस 20 मिनट के भीतर मौके पर पहुंच जाती है परंतु कुछ लोग इस सेवा का दुरुपयोग भी कर रहे हैं। वो डायल 100 को गलत सूचना दे देते हैं जिससे पुलिस परेशान होती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि यदि किसी ने डायल 100 को गलत सूचना दी तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा और 3 साल की जेल हो सकती है। 

ऐंबुलेंस सहित इमरजेंसी सेवाओं को रोका तब भी जेल
पत्रकार पवन वर्मा की रिपोर्ट के अनुसार कई बार इमरजेंसी सर्विसेज में आने वाले एम्बुलेंस, फायर बिग्रेड और पुलिस के वाहनों  को अकारण ही रोक देते हैं, इनको जानबूझकर रास्ता नहीं देते हैं, तो कई बार वीआईपी ड्यूटी के नाम पर इन्हें रास्ता नहीं दिया जाता है। इसके चलते कई बार हादसे हो जाते हैं। अब इनकी राह में कोई बाधा न बने इसके लिए पुलिस सख्त हो रही है। प्रस्ताव में तय किया है कि पहली बार किसी ने ऐसा किया तो उसे चेतावनी दी जाएगी, दूसरी बार में थाना प्रभारी बॉड भरवाएंगे, यदि इसके बाद भी व्यक्ति नहीं माना और तीसरी बार भी ऐसा किया तो उसे तीन साल की सजा हो सकती है। 

इस मामले में पुलिस बॉड का उल्लघंन मानते हुए पुलिस कार्रवाई करेगी। इसी तरह पुलिस ने यह भी पाया कि डायल 100 में हर दिन सैकड़ो सूचनाएं फर्जी आ रही है। कुछ लोग जानबूझकर पुलिस को परेशान करने के लिए डायल 100 या स्थानीय पुलिस को गलत या फर्जी सूचनाएं  देते हैं। ऐसा करने वालों के खिलाफ भी पुलिस बॉड भरवाने और उसके बाद तीन साल की सजा दिए जाने का प्रस्ताव तैयार कर चुकी है। प्रस्ताव गृह विभाग के पास पहुंच गया है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week