CWG: आस्ट्रेलिया से GOLD छीन लाए इंडिया के जीतू राय | SPORTS NEWS

Monday, April 9, 2018

नई दिल्ली। 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने धूम मचा रखी है। 8 गोल्ड, 3 सिल्वर, 4 ब्रॉन्ज के साथ कुल 15 मेडल के साथ मेडल टैली में भारत तीसरे नंबर पर दर्ज हो गया है। खेल के 5वें दिन पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीतू राय ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता। यह भारत का 8वां गोल्ड है। इसी स्पर्धा में भारत के ओम मिथरवाल को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। फाइनल मुकाबले में जीतू ने 235.1 अंक हासिल किए, जबकि मिथरवाल को 214.3 अंक मिले। 233.5 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के कैरी बेल ने इस इवेंट का सिल्वर मेडल हासिल किया। इससे पहले वेटलिफ्टिंग में प्रदीप सिंह ने पुरुषों के 105 किलो भारवर्ग में सिल्वर मेडल जीता। प्रदीप ने कुल 352 किलोग्राम वजन उठाया। उन्होंने स्नैच में 152 और क्लीन एंड जर्क में 200 किलोग्राम वजन उठाकर यह मेडल जीता। वेटलिफ्टिंग में भारत का यह कुल 9वां पदक है।

शूटर जीतू राय और ओम मिथरवाल
इसके साथ ही भारत ने 8 गोल्ड, 3 सिल्वर, 4 ब्रॉन्ज के साथ कुल 15 मेडल हासिल कर लिए हैं और मेडल टैली में वह तीसरे नंबर पर है। भारत के स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कामल के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत की पुरुष टेबल टेनिस टीम ने फाइनल में जगह बना ली है। भारत ने ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेले गए सेमीफाइनल मैच में सिंगापुर को 3-2 से मात दी। इसी के साथ भारत ने कम से कम अपना रजत पदक पक्का कर लिया है।

निशानेबाजी: मेहुली, चंदेला 10 मीटर राइफल के फाइनल में
भारत की दिग्गज निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और मेहुली घोष ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है। चंदेला ने क्वालिफिकेशन राउंड में पहला जबकि मेहुली ने पांचवां स्थान हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई। चंदेला ने कुल 423.2 का स्कोर किया जो कॉमनवेल्थ खेलों का रिकार्ड भी है। उन्होंने पहले राउंड में 105.7, दूसरे में 105.2, तीसरे में 106.1 और आखिरी राउंड में 106.2 का स्कोर किया. मेहुली ने कुल 413.7 का स्कोर किया. उन्होंने पहले राउंड में 104.3, दूसरे में 103.7, तीसरे में 102.2 और चौथे में 103.5 का स्कोर किया।

एथलेटिक्स: पुरुषों की ऊंची कूद के फाइनल में तेजस्विन
भारतीय एथलीट तेजस्विन शंकर ने पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। तेजस्विन ने कैरारा स्टेडियम में आयोजित इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन दौर के ग्रुप-ए में पांचवां स्थान हासिल किया। इस स्पर्धा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले टॉप-12 एथलीट ही फाइनल में प्रवेश कर सकते हैं और ऐसे में तेजस्विन ने ग्रुप-ए में 2.21 मीटर की कूद लगाते हुए फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में पहुंचने वाले शीर्ष-12 एथीलटों में तेजस्विन को तीसरा स्थान हासिल हुआ है।

एथलेटिक्स: हीमा दास 400 मीटर के सेमीफाइनल में
भारत की धावक हीमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने हीट-5 में 52.11 सेकेंड का समय निकाला और अपनी हीट में तीसरे स्थान पर रहीं। हर हीट में से शीर्ष-4 एथलीट सेमीफाइनल में जाएंगी। भारत की पूवाम्मा राजू ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा की हीट-1 में पांचवां स्थान हासिल किया है। पूवाम्मा ने 53.72 सेकेंड का समय निकाला. वह पहला स्थान हासिल करने वाली बोट्सवाना की अमांती मोंटशो से 0.176 सेकेंड पीछे रहीं. जमैका की अनास्तिासिया ले रॉय ने 51.37 सेकेंड का समय निकाला और दूसरा स्थान हासिल किया.

तैराकी : 200 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में चूके नटराज
स्विमिंग के मैन्स 200 मीटर बेकस्ट्रोक में भारत के श्रीहरि नटराज फाइनल के लिए क्वालीफाइ करने से चूक गए. नटराज अपनी हीट में छठे स्थान पर रहे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week