ब्रिटेन में 81 प्रतिशत महिला शिक्षक यौन शोषण का शिकार | SURVEY REPORT

Saturday, March 31, 2018

लंदन। टीचिंग के स्तर को सुधारने के लिए काम करने वाली ब्रिटेन की एक संस्था ने हाल ही में एक पोल कराया, जिसमें खुलासा हुआ है कि वहां की महिला शिक्षकों में से करीब 81 फीसदी शिक्षक यौन शोषण का शिकार हुई हैं। ब्रिटेन की यूनियन NASUWT ने 1200 से भी ज्यादा महिला शिक्षकों से सर्वे किया, जिसमें महिला शिक्षकों ने अपने साथ हुए यौन शोषण पर खुलासा किया और कहा कि जब से वे इस प्रफेशन में हैं, तभी से उन्होंने किसी ने किसी रूप में उत्पीड़न सहा है।

हालांकि सिर्फ 5 फीसदी महिला शिक्षक ही ऐसी रहीं, जिन्होंने माना कि करियर की शुरुआत से उन्हें यौन शोषण नहीं झेलना पड़ा। इस सर्वे में और भी कई चौंकाने वाली बातें सामने आईं। सिर्फ शिक्षिकाएं ही नहीं, बल्कि कई वर्किंग पैरंट्स यहां तक कि सीनियर पदों पर काबिज लोगों ने भी वर्कप्लेस पर अपने साथ हुए शोषण को कबूला। इनमें से कई लोगों के पास तो आपत्तिजनक तस्वीरें भी थीं। 

अनुचित कमेंट, सेक्स की डिमांड
NASUWT के सर्वे के मुताबिक, आधी महिला शिक्षकों पर सेक्स संबंधी अनुचित कमेंट किए गए, जबकि कई शिक्षकों से सेक्स की डिमांड की गई। वहीं, इसी हफ्ते नैशनल एजुकेशन यूनियन के एक नेता ने बताया कि अब लड़कियां स्कूल स्कर्ट के नीचे शॉर्ट्स पहनने लगी हैं ताकि उनके क्लासमेट उनकी आपत्तिजनक तस्वीरें न ले सकें। 

आपत्तिजनक तस्वीरें लीं, वीडियो भी बनाए 
सिर्फ लड़कियां ही नहीं, महिला शिक्षक भी इससे अछूते नही हैं। NASUWT की बर्मिंगम में हुई सालाना कॉन्फ़्रेंस में एक स्टडी सामने रखी गई, जिसमें बताया गया कि करीब 3 फीसदी महिला शिक्षक ऐसी हैं, जिनकी आपत्तिजनक तस्वीरें ली गईं और विडियो बनाए गए। 

यौन शोषण के कारण तलाक हो गया
एक शिक्षिका ने खुलासा किया कि उसके डिपार्टमेंट के हेड ने ही उसका यौन शोषण किया और फिर उसने हर तरफ उल्टी-सीधी बातें फैला दीं। इसकी वजह से उस टीचर का तलाक भी हो गया। यौन शोषण की ये घटनाएं अभी भी थमने का नाम नहीं ले रही हैं, लेकिन दुख की बात है कि इन घटनाओं पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week