एग्ज्टि पोल: कम से कम 2 राज्यों पर भाजपा का कब्जा होगा | NATIONAL NEWS

Tuesday, February 27, 2018

नई दिल्ली। त्रिपुरा में लेफ्ट की 25 साल पुरानी सरकार को गिराने में बीजेपी सफल हो सकती है। एग्जिट पोल्स की मानें तो बीजेपी त्रिपुरा में 60 में से 35 से ज्यादा सीटें हासिल कर सकती है। वहीं  नगालैंड में भी बीजेपी को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है। मेघायल में भी भाजपा सरकार बनाने के नजदीक नजर आ रही है। माना जा रहा है कि कम से कम 2 राज्यों पर बीजेपी का कब्जा होगा और कोई आश्चर्य नहीं कि तीनों पर भगवा लहराए। आइए देखते हैं तीनों चुनावी राज्यों को लेकर क्या कहते हैं एग्जिट पोल्स। 

त्रिपुरा में बन सकती है बीजेपी सरकार 
त्रिपुरा में पिछले 25 साल से सीपीएम की सरकार है। पहली बार बीजेपी को यहां उम्मीद की किरण दिखाई दे रही है। न्यूज एक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक यहीं पहली बार बीजेपी, आईपीएफटी की मदद से सरकार बना सकती है। अनुमान है कि बीजेपी और आईपीएफटी के गठजोड़ को 35 से 45 सीटें मिल सकती हैं। वहीं सीपीएम का ग्राफ 50 सीटों से गिरकर 14-23 के बीच रह सकता है। एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी को इससे कहीं ज्यादा 45-50 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं लेफ्ट को महज 9-10 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। 

सीवोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी गठबंधन और लेफ्ट के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है। इसके मुताबिक, सीपीएम को 44.3 फीसदी वोटों के साथ 26 से 34 सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी और इसके सहयोगियों को 42.8 फीसदी मतों के साथ 24-32 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा कांग्रेस को 7.2 फीसदी वोटों के साथ 0-2 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। 

नगालैंड में भी बीजेपी आगे 

नगालैंड की अगर बात करें तो यहां भी एग्जिट पोल में बीजेपी को आगे बताया जा रहा है। नेफ्यू रियो की अगुवाई वाले एनडीपीपी के साथ बीजेपी ने गठबंधन किया है। न्यूज एक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को सहयोगियों के साथ 27-32 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा 60 सदस्यों वाली विधानसभा में एनपीएफ को 20-25 सीटें, जबकि कांग्रेस को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान है। 

मेघालय में भी बीजेपी को फायदा 

मेघालय की जहां तक बात है तो यहां भी बीजेपी फायदे में दिख रही है। एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में अनुमान है कि बीजेपी 60 सदस्यीय विधानसभा में तकरीबन आधी सीटें (30 तक) जीत सकती है। वहीं कांग्रेस को केवल 20 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कोनार्ड संगमा की अगुवाई वाली एनपीपी (नैशनल पीपल्स पार्टी) को न्यूज एक्स के एग्जिट पोल में 23-27 सीटें दी गई हैं। 

बता दें कि विधानसभा चुनावों के दौरान त्रिपुरा में 89.8 फीसदी वोटिंग हुई थी। वहीं मेघालय में शाम 4 बजे तक 68 फीसदी और नगालैंड में शाम 5 बजे तक 75 फीसदी मतदान हुआ था। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...
 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah