WHATSAPP BUSINESS यहां से DOWNLOAD करें एवं पढ़िए सभी सवालों के जवाब | NATIONAL NEWS

24 January 2018

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने भारत में अपने बिजनेस एप व्हाट्सएप बिजनेस की शुरुआत कर दी है। यह पूरी तरह से फ्री है। इस एप को कंपनी ने हाल में ही लॉन्च किया था। उस वक्त ये केवल पांच देशों में उपलब्ध था, लेकिन लॉन्चिंग के एक हफ्ते के अंदर ही कंपनी ने इस एप को भारत में उपलब्ध करा दिया है। हालांकि ये केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। कंपनी ने पिछले साल सितंबर में इस फीचर की घोषणा की थी और तब से इस फीचर की टेस्टिंग चल रही थी। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर के डाउनलोड कर सकते हैं। पिछले हफ्ते लॉन्च हुआ ये एप केवल इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, यूके और अमेरिका में उपलब्ध था। 

मोबाइल के साथ साथ लैंडलाइन नंबर
इस एप में आप मोबाइल नंबर के साथ साथ लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हालांकि लैंडलाइन नंबर ऐड करने के लिए आपको कॉल मी ऑप्शन चुनना होगा, जिसके बाद आपको वेरिफिकेशन कॉल जाएगी। वहीं वेरिफिकेशन के बाद आपको अपनी बिजनेस कैटेगरी भी चुननी होगी। 

क्विक रिप्लाई का विकल्प
इस एप में यूजर को क्विक रिप्लाई का विकल्प मिलता है, जिससे टेक्स्ट मैसेज का ऑटोमेटिक रिप्लाई किया जा सकता है। साथ ही रिप्लाई को शेड्यूल भी किया जाता है। लोगों के पास इस एप में भी पूरा कंट्रोल होगा, जिसमें यूजर नंबर और बिजनेस नंबर को ब्लॉक कर सकता है।

बिजनेस प्रोफाइल: 
यह ग्राहकों को बिजनेस की जानकारी, ई-मेल या स्टोर एड्रेस और वेबसाइट प्रदान करवाएगा.

मैसेजिंग टूल्स: 
ये टूल ग्राहकों को कारोबार से संबंधित वेलकम मैसेज भी देगा। साथ ही इसमें पूछे जाने वाले सवालों के जवाब भी तुरंत दिये जाएंगे।

मैसेजिंग स्टेटिस्टिक्स: 
यह पढ़े गये मैसेजों की संख्या जैसे सिंपल मैट्रिक्स को भी रिव्यू करेगा।

व्हाट्सएप वेब: 
यह फीचर व्हाट्सएप बिजनेस को डेस्कटॉप पर उपलब्ध करवाएगा।

अकाउंट टाइप
इस टूल के जरिये कारोबारिय़ों के बिजनेस अकाउंट को एक लिस्ट के जरिये बनाया जाएगा। इसमें कुछ कारोबारियों के अकाउंट फोन नंबर बिजनेस फोन नंबर से मैच किये जा सकेंगे।

क्या करना होगा
यह नया एप गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है। इसके जरिए कंपनियों से कस्टमर आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर से एप को डाउनलोड करें और अपना बिजनेस मोबाइल नंबर इसमें जोड़ दें। इसमें रजिस्टर करें और अपने बिजनेस अकाउंट को कुछ नाम दें। ऐसा करने के बाद आपका चैट विंडो खुल जाएगा। इसके बाद सेटिंग्स ऑप्शन में क्लिक करके आप लोकेशन, बिजनस कैटिगरीस डिसक्रिप्शन आदि भी भर सकते हैं।
अपने MOBILE में अभी वाट्सएप बिजनेस DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week