आसमां छूना है तो कंफर्ट जोन से खेलना सीखो | PERSONALITY DEVELOPMENT

कंफर्ट जोन का अपना ही आकर्षण होता है। कौन नहीं चाहता कि उसे वो सबकुछ मिल जाए जो वो चाहता है परंतु बिना तनाव के। उसके अपने कंफर्ट जोन के अंदर। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे कंफर्ट जोन की चाह ना हो परंतु यही कंफर्ट जोन आपकी तरक्की को रोकता है और यही कंफर्ट जोन आपकी तरक्की का कारण बनता है। आपको अपने और दूसरों के कंफर्ट जोन को समझना आना चाहिए। यदि आप समझ गए तो आसमां आपका होगा। आइए एक छोटी सी REAL STORY पर बात करते हैं। इसमें घर से धक्के देकर निकाल दिया गया लड़का कैसे COMFOURT ZONE से खेलता है और कैसे 1450 करोड़ की कंपनी का मालिक बन गया है। 

बात सी.के रंगनाथन (CK RANGANATHAN) की हो रही है। अपनी SUCCESS का राज उन्होंने खुद बताया है। तमिलनाडु राज्य के एक छोटे से कस्बे में रहने वाला एक 22 साल का नौजवान ने कैसे चिक शेंपू (CHIK SHAMPOO) बनाने वाली कंपनी केवनिकेयर प्राइवेट लिमिटेड (CAVINKARE PRIVATE LIMITED) की शुरूआत की। आज उनकी कंपनी शैंपू के अलावा, डेयरी, बेवरेज और सलून के बिजनेस में भी काम कर रही है।

इस तरह टूटा कंफर्ट जोन
शैंपू का बिजनेस उनका एक फैमिली बिजनेस है लेकिन पिता के निधन के बाद उनके भाई और उनके बीच अनबन हो गई थी जिस वजह से उन्हें घर छोड़ना पड़ा। वह घर से केवल 15,000 रुपये निकले थे। घर से निकलने के बाद उन्होंने सबसे पहले अपने रहने का इंतजाम किया। उन्होंने बताया कि हैं, 'यह एक कमरे का एक छोटा सा घर था जिसका किराया सिर्फ 250 रुपये महीना था। मैंने एक केरोसिन स्टोव खरीदा और एक साइकिल भी ली। उन्होंने कहा 'मैं अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल चुका था और अब मैं जिंदगी में आने वाली हर एक चुनौती को स्वीकारने के लिए तैयार था।

दूसरों को कंफर्ट जोन उपलब्ध कराओ 
कुछ समय बाद उन्होंने चिक ब्रैंड के नाम से शैंपू बनाना शुरू किया। जिसका एक छोटा सा 7ml का शैशे सिर्फ 75 पैसे में मिला करता था। जो लोगों के लिए काफी सस्ता था। इसमें कमाई बहुत कम थी लेकिन ग्राहकों के लिए एक कंफर्ट जोन था। लोगों ने इसे पसंद किया। उनके चिक शैंपू का नाम धीरे-धीरे पूरे देश में होने लगी। दक्षिण भारत में बनने वाला शैंपू पूरे भारत में बिकने लगा था। इतना ही नहीं ये शैंपू श्री लंका, बांग्लादेश, नेपाल, मलेशिया और सिंगापुर जैसे देशों में भी बिकने लगा। आज उनकी कंपनी में 4,000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं। उनका ये प्रॉडक्ट जबरदस्त तरीके से मशहूर हुआ। उनके इस प्रॉडक्ट ने उन्हें इतनी सफलता दी कि आज उनकी कंपनी टर्नओवर 1450 करोड़ जा पहुंचा है।

MASSAGE
बस आपको इतना करना है कि अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलना है और दूसरों को कंफर्ट जोन उपलब्ध कराना है। आप एक EMPLOYEE हों या BUSINESS MEN। आप ARTIST हों POLITICIAN। आप किसी भी फील्ड में हों। जैसे ही आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलेंगे, दूसरों की नजर में आने लग जाएंगे और जैसे ही आप दूसरों को उनका कंफर्ट देना शुरू करेंगे, लोग आपको प्यार करने लगेंगे। बॉस आपका प्रमोशन कर देगा। बिजनेस में आपके उत्पाद की मांग बढ़ जाएगी। कला के क्षेत्र में आपकी लोकप्रियता आसमां पर जाकर रुकेगी और राजनीति में सफलता आपके कदम चूमती नजर आएगी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !