सीएम शिवराज सिंह ने सहरिया बच्चों को अपने हाथ से खाना खिलाया | MP NEWS

Friday, January 26, 2018

मुकेश मोदी/भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सपत्निक गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गुरूवार को गुना में एकलव्य सहरिया बालक-बालिका छात्रावास पहुँचे। यहां उनके साथ श्रीमती साधन सिंह ने बच्चों को ना केवल खाना परोसा बल्कि सीएम ने अपने हाथ से भोजन भी कराया। उन्होंने विद्यार्थियों को जीवन में सफलता के टिप्स देते हुए कहा कि सूरज उगने से पहले बिस्तर से उठना चाहिए और रात को जल्दी सोना चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छी तरह पढ़ाई करें, पढ़ाई-लिखाई के खर्च की सारी व्यवस्था राज्य सरकार करेगी। 

उन्होंने कहा कि जब खूब पढ़ोगे, तभी ज्ञानवान बनोगे। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से कहा कि आपके हाथों में हुनर होना चाहिये। आपको उत्कृष्ट शिक्षा दिलवाने के लिये ही प्रदेश में एकलव्य आवासीय विद्यालयों की स्थापना की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों से कहा कि मेडीकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटेक्निक कॉलेज या फिर विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए जितनी भी फीस की आवश्यकता होगी, उतनी फीस राज्य सरकार द्वारा भरी जाएगी। उन्होंने कहा कि जरूरत इस बात कि है कि इन संस्थानों में आपका एडमिशन हो जाए। इसके लिए आपको सिर्फ खूब मेहनत करने की जरूरत है। 

मुख्यमंत्री ने आगामी परीक्षाओं का स्मरण कराते हुए बालक-बालिकाओं से कहा कि परीक्षाओं के लिए खूब मन लगा कर पढ़ाई करें। इतनी ऊंची उड़ान भरें कि आप पर आपके घरवालों और गांववालों को गर्व हो। उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग के बच्चों को पढ़ाई-लिखाई करके ऊंचाईयों पर पहुंचना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने बालक-बालिकाओं से आवासीय विद्यालय की व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए पूछा कि छात्रावास में खाना कैसा मिलता है, सभी विषयों की किताबें प्राप्त हुईं हैं अथवा नहीं, अच्छी पढ़ाई क्यों करनी चाहिए ? बालक-बालिकाओं ने मुख्यमंत्री के सहज सवालों का सहज ढंग से जवाब दिया। 

मुख्यमंत्री एवं उनकी धर्मपत्नी ने छात्रावास में बालिकाओं को रात का भोजन परोसा और अपने हाथों से भी खिलाया। मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टर को एकलव्य आवासीय विद्यालय की व्यवस्थाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिये। इस मौके पर विधायक श्री पन्नालाल शाक्य और श्रीमती ममता मीणा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अर्चना चौहान, नगर-पालिका अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सलूजा, एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week