आपके फोटो, वीडियो और वाट्सएप चैट पर चोरी का खतरा | CYBER CRIME

18 January 2018

नई दिल्ली। स्मार्टफोन (SMARTPHONE) यूजर्स का पूरा का पूरा का डाटा खतरे में है। एक एंड्रॉयड स्पाइवेयर (ANDROID SPYWARE) चुपके से आपके फोन में पहुंचाया जा रहा है। आपको पता भी नहीं चलता और यह आपके MOBILE में छुपकर बैठ जाता है। फिर आपके PHOTO, VIDEO यहां तक कि WHATSAPP CHAT भी चुराता रहता है। यह 2014 से दुनिया भर में सक्रिय है। रूस के साइबर सिक्योरिटी कंपनी कैस्परस्काई लैब के शोधकर्ताओं ने इसका पता लगाया है। सबसे ज्यादा खतरा उन व्हाट्सएप यूजर्स के लिए है जो WiFi नेटवर्क में इस्तेमाल करते हैं। 

क्या है स्काईगोफ्री MALWARE
रूस के रिसर्चकर्ताओं ने स्काईगोफ्री नाम के मालवेयर को इटली की कुछ DIRTY WEBSITE पर पाया है। ये मालवेयर खासतौर पर आईटी कंपनी द्वारा बेचे जा रहे सिक्योरिटी प्रोडक्ट (SECURITY PRODUCTS) में मिला है। यह जानकारी कंपनी ने अपनी ऑफिशियल ब्लॉग पर दी है। जानकारी के अनुसार इस मालवेयर को 2014 में विकसित किया गया था और ये अभी तक एक्टिव है। 

जानें कितना खतरनाक है ये मालवेयर 
एक टेक वेबसाइट ने बताया कि ये मालवेयर इतना खतरनाक है कि जब से इसे विकसित किया गया है, इसको 48 अलग-अलग कमांड्स के लिए तैयार किया गया है। इसे तैयार करने वालों ने इसे खुफिया जानकारी चुराने के लिए तैयार किया था ताकि कोई इन्हें पकड़ न सके। 

मालवेयर से दुनिया को खतरा 
इस मालवेयर से दुनिया को सबसे ज्यादा खतरा इसलिए है क्योंकि ये सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप से भी जानकारी चुरा सकता है। ये स्पाईवेयर एंड्रायड सिक्योरिटी मैसेज की को बाईपास करने की भी क्षमता रखता है। ये आपके फोन से आपकी तस्वीर लेने, वीडियो कैप्चर करने और डिवाइस मेमोरी से आपकी बिजनेस संबंधी जानकारियां भी चुराने की क्षमता रखता है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week