महापौर स्मार्ट कार्ड: 50 प्रतिशत रिचार्ज शुल्क बढ़ाया | BHOPAL NEWS

भोपाल। SCHOOL, COLLEGE और COUCHING के STUDENTS के लिए शुरू किए गए महापौर स्मार्ट कार्ड (MAHAPOR SMART PASS) का रिचार्ज महंगा कर दिया गया है। इसमें एक साथ 50 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। अब यह RECHARGE 200 की जगह 300 रुपए में हो रहा है। वहीं जो स्मार्ट पास 250 रुपए में बनता था अब 350 रुपए खर्च करना होगा। चौंकाने वाली बात तो यह है कि BCLL ने इसकी कोई सूचना भी नहीं दी। विंडो पर रिचार्ज कराने आ रहे स्टूडेंट को नए दाम बताए जा रहे हैं। इससे स्टूडेंट्स खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। 

BCLL के डायरेक्टर को ही पता नहीं दाम बढ़ गए 
भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) ने हाल ही में गुपचुप तरीके से विद्यार्थियों को देने वाले डिस्काउंट में कटौती कर दी है। खासबात ये है कि शुल्क बढ़ाने के मुद्दे पर बीसीएलएल अधिकारियों ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के प्रतिनिधियों से चर्चा करना भी जरूरी नहीं समझा। बीसीएलएल के डायरेक्टर व एमआईसी मेंबर केवल मिश्रा का कहना है कि मेरी जानकारी में विद्यार्थियों के जारी होने वाले महापौर स्मार्ट कार्ड 250 रुपए और मासिक 200 रुपए ही है। 50 से 100 शुल्क बढ़ोत्तरी को लेकर किसी तरह का प्रस्ताव हमारे पास नहीं आया। इस संबंध में अधिकारियों और महापौर से चर्चा की जाएगी। बिना बताए किराए में बढ़ोत्तरी उचित नहीं है। इधर, बीसीएलएल अधिकारियों का कहना है कि किराया बढ़ाया नहीं गया है कि बल्कि डिस्काउंट को कम किया गया है।

सीएम शिवराज सिंह ने की थी फ्री यात्रा की घोषणा
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्टूडेंट्स को कॉलेज आने जाने के लिए फ्री यात्रा का ऐलान किया था। कहा था कि उनका किराया सरकार भरेगी। इसी के बाद महापौर कार्ड लांच किया गया। कार्ड का रिचार्ज 200 रुपए था अत: स्टूडेंट्स ने इसे सीएम की योजना के तहत मानकर बनवा लिया।महापौर कार्ड में में सामान्य यात्रियों के लिए 800 रुपए प्रतिमाह, महिलाओं, बुजुर्गों, कर्मचारियों के लिए 400 और विद्यार्थियों के लिए 200 रुपए मासिक रीचार्ज का शुल्क तय किया था। अ​ब कंपनी का कहना है कि यह डिस्काउंट उसने दिया था। सबसे ज्यादा 75 प्रतिशत डिस्काउंट विद्यार्थियों को दिया गया था। अब यह डिस्काउंट सिर्फ 63 फीसदी कर दिया गया है। 

यात्री बढ़े तो आंख दिखाने लगी कंपनी 
डेढ़ साल पहले यात्रियों की संख्या घटकर 50 से 55 हजार रह गई थी। इसके बाद बीसीएलएल ने यात्रियों को आकर्षित करने के लिए महापौर स्मार्ट कार्ड की लांचिंग की थी। इसमें एक बार रीचार्ज पर महीने भर लो फ्लोर बसों में यात्री को अनलिमिटेड यात्रा का लाभ दिया गया था। इसके बाद यात्रियों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई। वर्तमान में रोजाना औसतन डेढ़ लाख यात्री लो फ्लोर बसों में सफर करते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !