आम आदमी की निवेश योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। सरकार ने मीडिल क्लास की सबसे पसंदीदा विभिन्न लघु बचत योजनाओं (SMALL SAVING SCHEMES) पर ब्याज (INTEREST) दर में कटौती की है। सरकार ने बुधवार को NSC और PPF जैसी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में जनवरी-मार्च तिमाही में 0.2 प्रतिशत की कटौती की है। सरकार के इस कदम से प्रभावित होकर बैंक डिपॉजिट रेट्स कम कर सकते हैं। पांच साल वाली वरिष्ठ नागरिक सेविंग्स स्कीम्स पर दर 8.3 प्रतिशत पर बरकरार रखी गई है।

वित्त मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि नैशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC), सुकन्या समृद्धि अकाउंट, किसान विकास पत्र (KVP) और पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) की ब्याज दरों को कम कर दिया गया है। मंत्रालय ने बताया कि सेविंग्स डिपॉजिट्स पर ब्याज दर की वार्षिक दर 4 प्रतिशत ही रखी गई है। 

पिछले साल अप्रैल से लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में तिमाही आधार पर बदलाव किया जा रहा है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, पीपीएफ और एनएससी पर वार्षिक दर 7.6 प्रतिशत से कम होगी वहीं केवीपी के लिए दर 7.3 प्रतिशत होगी और वह 11 महीनों में मैच्योर हो जाएगी। सुकन्या समृद्धि अकाउंट में ब्याज दर पहले के 8.3 प्रतिशत के मुकाबले 8.3 प्रतिशत वार्षिक आधार पर होगी। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !