गुजरात सरकार खतरे में आई, वित्त मंत्रालय देकर बचाई | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं गुजरात में भाजपा सरकार के सूत्र संचालक अमित शाह ने खतरे में आई विजय रूपाणी सरकार को बचा लिया है। उन्होंने डिप्टी सीएम नितिन पटेल को फाइनेंस मिनिस्ट्री का चार्ज सौंपा दिया है। पटेल ने आॅफिस जाकर चार्ज ले लिया और अब फिलहाल वहां शांति है। इससे पहले पटेल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया था कि उन्हें ये डिपार्टमेंट दिया जाएगा। पटेल ने कहा था- अमित शाह जी ने मुझे भरोसा दिलाया है कि मुझे मनमाफिक डिपार्टमेंट्स दिए जाएंगे। बता दें कि सभी मंत्रियों ने शुक्रवार को ही अपना कामकाज संभाल लिया था परंतु नितिन पटेल रूठ गए थे। उन्होंने कहा था कि वो अपमानित महसूस कर रहे हैं। 

नाराजगी पर क्या बोले नितिन पटेल?
रविवार सुबह मीडिया से बातचीत में नितिन पटेल ने कहा- आज में सेक्रेटेरिएट जाउंगा और अपनी मिनिस्ट्रीज का चार्ज संभालूंगा। पटेल ने आगे कहा- अमित शाह जी का शुक्रिया। उन्होंने मुझसे फोन पर बात की है। शाह ने मुझे मनमाफिक मंत्रालय देने का वादा किया है। इस भरोसे के लिए एक बार फिर अमित शाह जी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।

क्यों नाराज थे नितिन पटेल?
बीजेपी ने जिन विधायकों को मंत्री बनाया है वो सभी शुक्रवार को ही चार्ज ले चुके हैं। लेकिन, नितिन पटेल ने ऐसा नहीं किया। इसके बाद मीडिया में खबरें आईं कि पाटीदार समुदाय से आने वाले नितिन पटेल मनमाफिक पोर्टफोलियो ना मिलने से नाराज हैं। पिछली सरकार में पटेल के पास फाइनेंस, पेट्रोकेमिकल्स, अर्बन डेवलपमेंट, हाउसिंग और नर्मदा जैसे बड़े मंत्रालय थे। इस बार ये नहीं दिए गए। उनकी नाराजगी की वजह यही थी। 

बताया जाता है कि नाराजगी की वजह से नितिन पटेल सरकारी गाड़ी की जगह पर्सनल कार का इस्तेमाल कर रहे थे। नरेंद्र मोदी और अमित शाह पहले हिमाचल कैबिनेट और बाद में दूसरे कामों में बिजी थे। इस वजह से नितिन का मामला लटकता गया। इस बीच, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने मीडिया से बातचीत में नितिन को दस विधायकों के साथ कांग्रेस में शामिल होने का न्योता दिया। उन्होंने यहां तक कह दिया कि अगर नितिन पटेल कांग्रेस में आते हैं तो उन्हें सीएम बनाया जाएगा।

बीजेपी के लिए क्यों अहम हैं नितिन पटेल?
गुजरात में पिछली सरकार के दौरान पाटीदार आरक्षण आंदोलन काफी बढ़ा था। हार्दिक पटेल ने हालिया असेंबली इलेक्शन में बीजेपी के लिए दिक्कतें खड़ी कीं थीं। हार्दिक ने कांग्रेस को समर्थन दिया था। बीजेपी इस इलेक्शन में बमुश्किल सरकार बना पाई। उसे 99 सीटें मिलीं। पिछली बार से 16 कम। नितिन पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं। बीजेपी के लिए वो पाटीदार नेताओं का बड़ा चेहरा हैं। इसलिए, पार्टी उन्हें नाराज नहीं करना चाहती। इसी वजह से खुद अमित शाह ने नितिन पटेल को मनाया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !