कैंटीन में बर्तन साफ करते थे केवलराम शर्मा, आज सीएम के डिप्टी सेक्रेटरी हैं | INSPIRATIONAL STORY

भोपाल समाचार डेस्क। हिमाचल प्रदेश में नई सरकार का गठन हो गया है। सीएम जयराम ठाकुर ने पदभार भी संभाल लिया है। उन्होंने अपने डिप्टी सेक्रेटरी पद के लिए एचएस अधिकारी केवलराम शर्मा को चुना है। शर्मा अब प्रदेश के ताकतवर अधिकारी हो गए हैं लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब केवलराम शर्मा के पास 2 वक्त का खाना खाने के लिए पैसे नहीं थे। पढ़ाई छूट गई थी, चाय बेचकर खर्चा निकाला, बर्तन साफ करके पढ़ाई की फीस जुटाई। इस संघर्ष का सुर्ख रंग आज सारी दुनिया को दिखाई दे रहा है। 

बात उन दिनों की है जब केवलराम शर्मा शिमला के कोटशेरा काॅलेज में बीए की पढ़ाई कर रहे थे तो घर की आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि उन्हें बीए की पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी। काॅलेज छोड़ने के बाद उन्होंने प्रशासनिक ट्रिब्यूनल की कैंटीन में चाय बेचनी शुरू की, पढ़ाई का खर्चा निकल आए इसलिए कैंटीन में बर्तन भी साफ किए। वह दिन में कैंटीन में काम करते और रात को पढ़ाई। 

दिन-रात कड़ी मेहनत की और 2006 में प्राइवेट पढ़ाई कर बीए पास किया। बीए करने के बाद एचएएस एलाइड का एग्जाम भी 2006 में पास किया। इसके बाद 2013 में एचएएस क्लियर किया। वैसे इससे पहले 2000 में केवलराम शर्मा का चयन जेबीटी में हुआ था, लेकिन उन्होंने जेबीटी पद को छोड़ कर पढ़ाई जारी रखी। एचएस बनने के बाद वह मंडी जिला के निरमंड तहसील में तहसीलदार बने। इसके बाद नाहन में रिकवरी तहसीलदार व एडीसी सिरमौर भी रहे।

पांच साल तक पीजीआई चंडीगढ़ में प्रशासनिक अधिकारी और सीनियर विजिलेंस आॅफिसर संभाला। इसी साल सितंबर में पीजीआई से डाॅ. वाईएस परमार मेडिकल काॅलेज नाहन में संयुक्त निदेशक बनकर वापस प्रदेश लौटे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !