मप्र: सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण | mp govt job

Sunday, December 17, 2017

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मप्र में होने वाली सभी सरकारी भर्ती परीक्षाओं में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है। सीएम शिवराज सिंह महिला स्व सहायता समूह के सम्मेलन का संबोधित कर रहे थे। इसके अलवा उन्होंने शिक्षा विभाग में महिलाओं को 50 प्रतिशत एवं चुनावों में भी महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण का ऐलान किया है। 

बता दें कि चुनावी साल में शिवराज सिंह सरकार महिलाओं के लिए कई नई योजनाएं भी लेकर आ रही है। आरक्षण के मामले में उन्होंने वनविभाग को इससे अलग रखा है। सीएम ने घोषणा की है कि स्व सहायता समूहों द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पादों का विज्ञापन खर्चा भी सरकार उठाएगी। फिलहाल यह नहीं बताया है कि विज्ञापन खर्चे के लिए स्व सहायता समूहों को एकमुश्त धनराशि दी जाएगी या फिर सरकारी ऐजेंसियों के माध्यम से विज्ञापन करवाया जाएगा। 

शिवराज सिंह ने ऐलान किया है कि अब से स्व सहायता समूहों को दिए जाने वाले लोन पर स्टाम्प ड्यूटी नहीं लगेगी। वर्तमान में पटवारी परीक्षा चल रहीं हैं। इस घोषणा के बाद महिलाओं का  सवाल था कि क्या पटवारी परीक्षा में भी 35 प्रतिशत आरक्षण का नियम लागू किया जाएगा। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week