MANDSAUR: बाछड़ा समुदाय की युवती ने देहव्यापार से इंकार किया

कमलेश सारड़ा/मंदसौर। देहव्यापार बाछड़ा समुदाय की पुरानी परंपरा है। यही उनकी आय का मुख्य साधन भी है परंतु अब यह परंपरा टूट रही है। युवतियां देह व्यापार करने से ना केवल इंकार करने लगीं हैं बल्कि अपने माता पिता के खिलाफ शिकायतें लेकर आ रहीं हैं। ताजा मामला पिपलियामंडी के थाना क्षेत्र के गाँव पिपलियमडी से आ रहा है। यहां रहने वाली एक युवती ने एसपी को सौंपी शिकायत में स्पष्ट कहा है कि वो देह व्यापार नहीं करना चाहती। उसे पुनर्वास चाहिए। 

नीमच जिले के नई आभा सामाजिक चेतना समिति के NGO संचालक आकाश चौहान के साथ आज युवती पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुची ओर वहाँ अपनी आपबीती बतायी। कहा कि में पढ़ी लिखी हूं और मेरे माता पिता भी नही चाहते कि में गंदा काम करूं लेकिन मेरे परिवार वाले कहते है कि तुम्हे देहव्यापार करना पड़ेगा नही करने पर मारपीट की करते हैं। कहते हैं थाने में शिकायत की तो तुझे जान से खत्म कर देंगे। वो लोग मेरे माता पिता की जमीन छीनना चाहते हैं। 

पुलिस अधीक्षक कार्यालय द्वारा संबंधित थाने को इस मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। देखा जाए तो कही ना कही तो नीमच की जागरूकता का असर मन्दसौर में भी देखने को मिल रहा है कही ना कही युवतियां देहव्यापार के खिलाफ निकलकर आगे आ रही हैं। बता दें कि इस समुदाय में देहव्यापार सदियों पुरानी परंपरा है। ये लोग देहव्यापार को बुरा काम नहीं मानते बल्कि यही इनकी आय का प्रमुख साधन है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !