चीन के टैंक, मिसाइल और हेलीकॉप्टर सीमा के नजदीक, युद्धाभ्यास के बहाने धमाके

Monday, August 21, 2017

नई दिल्ली। भारत को डराने के लिए चीन सीमा के पास अपने टैंक, मिसाइल और हेलिकॉप्टर ले आया है। युद्धाभ्यास के बहाने चीन गोलीबारी कर रहा है। इतना ही नहीं चीन ने इसका वीडियो भी जारी किया है। हालांकि वो सबकुछ अपनी जमीन पर कर रहा है लेकिन यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे तनाव के समय आपका पड़ौसी बेवजह हवाई फायर करे। यह सारी हरकत चीन की सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड की ओर से की जा रहीं हैं जो सबसे बड़ी कमांड मानी जाती है। 

बता दें कि भारतीय सीमा से सटे इलाकों में सुरक्षा की जिम्मेदारी चीन की सेना के इसी कमांड के पास होती है। जो वीडियो सामने आया है उसमें युद्ध अभ्यास में टैंक और मिसाइल का इस्तेमाल होता दिख रहा है।

चीनी मीडिया में चल रही इस वीडियो में कई टैंक लगातार चल रहे हैं और हेलिकॉप्टर से गोलियां बरसाई जा रही हैं। इस युद्ध अभ्यास के बाद से ये बाते जोर शोर से होने लगी हैं कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है वहीं इस युद्धाभ्यास को चीन के एक पैंतरे के तौर पर भी देखा जा रहा है। हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि चीन की सेना ने ये युद्ध अभ्यास चीन के किस इलाके में किया है।

चाइना सेंट्रल टेलीविजन (CCTV) की रिपोर्ट के मुताबिक पीएलए की 10 यूनिट ने ड्रिल ऑपरेशन में हिस्सा लिया है जिसमे जिसमें पीएलए की एविएशन यूनिट भी शामिल थी। 

गौरतलब है कि सिक्किम से लगी सीमा पर डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच जारी विवाद को दो महीने से ज्‍यादा समय हो गए। इसकी शुरुआत तब हुई थी, जब चीन ने भारतीय जवानों पर सीमा पार करने और उनके एक सड़क निर्माण के काम में बाधा पैदा करने का आरोप लगाया था। तब से चीन लगातार भारत से अपने जवानों को वापस बुलाने की मांग कर रहा है। वहीं बीते 15 अगस्‍त को भी चीनी सैनिकों ने लद्दाख में घुसपैठ कर भारतीय सैनिकों पर पत्‍थरबाजी की थी। जवाब में भारतीय सैनिकों ने भी उनपर पत्‍थर बरसाए थे। इस घटना में कुछ सैनिकों के घायल होने की भी खबर है। इसके बाद अब चीन द्वारा किए जा रहे युद्धाभ्‍यास से तनाव फिर बढ़ता दिखाई दे रहा है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week