वर्षा में मांसपेशियों के दर्द से बचाव के उपाय

Thursday, July 13, 2017

मांसपेशियों का दर्द एक आम बात है। एक उम्र के बाद यह आ ही जाता है लेकिन ज्यादातर लोग इसे उम्र का असर मानकर सहन करते रहते हैं, जब असहनीय होता है तो पेनकिलर्स खा लेते हैं। टीवी पर कुछ दवाओं के विज्ञापन भी आते हैं जो दर्द का अहसास खत्म कर देते हैं। कुछ लोग डॉक्टरों के चक्कर लगाते रहते हैं लेकिन बारिश के मौसम में बढ़ने वाले मांसपेशियों दर्द को आप घर बैठे भी दूर कर सकते हैं। 

व्हे प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं
इससे आपकी मांसपेशियों का दर्द तो कम नहीं होगा लेकिन मांसपेशियों को जल्दी से ठीक होने में मदद मिलेगी, इसलिए आपको ज़्यादा समय तक दर्द महसूस नहीं होगा। कसरत के पहले और बाद में 10 ग्राम व्हे प्रोटीन लेने से मांसपेशियों में दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। 

स्नान में समुद्री नमक का उपयोग करें
यह दादी-का-नुस्खा मांसपेशियों की पीड़ा को दूर करने के लिए प्रभावी उपाय है। यह शरीर की मांसपेशियों को आराम देनेवाले खनिज मैग्नीशियम की आपूर्ति करके मांसपेशियों को आराम दिलाता है। 

खाने में विटामिन सी वाली चीजें शामिल करें
क्योंकि यह मांसपेशियों के दर्द को रोकने के लिए प्रभावी है। मिर्च, अमरूद और खट्टे फल भी खाएं जो आपके आहार में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाने का काम करेगा। यह आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने का करता है। 

एक्सरसाइज़ करें
ध्यान रखें कि आप नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करते रहें क्योंकि यह रक्त प्रवाह को सुधारने और सूजन को कम करने में सहायता करता है। नियमित रूप से स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और दैनिक शारीरिक गतिविधियां आपको ऐसी परेशानियों से बचाएंगी। दिन में 2 बार स्ट्रेचिंग करने की कोशिश करना अच्छा होता है। 

इसेंशियल ऑयल से मसाज करें
इसेंशियल ऑयल से अपनी मांसपेशियों की मालिश करने से आपको मांसपेशियों की पीड़ा से राहत पाने में मदद मिलती है। आप इलांग-इलांग (ylang ylang), पेपरमिंट, लैवेन्डेर, जीरियम और रोज़मेरी जैसे इसेंशियल तेलों से अपनी मांसपेशियों की मालिश कर सकते हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...
 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah