मंदसौर 7वें किसान की मौत, सीहोर में फायरिंग, भोपाल में चक्काजाम

Friday, June 9, 2017

भोपाल। 1 जून से शुरू हुआ किसान आंदोलन अब थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंदसौर पुलिस फायरिंग का शिकार हुए 7वें किसान की भी इलाज के दौरान मौत हो गई। शाहपुर में आगजनी की खबरें आईं हैं। भोपाल में फंदा नाके पर किसानों ने चक्काजाम किया। सीहोर में हालात बेकाबू होने पर पुलिस ने फायरिंग की है। इस फायरिंग में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पुलिस का दावा ​है कि उसने उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए हवाई फायरिंग की है। 

मंदसौर हिंसा में घायल एक और किसान की मौत हो गई है। पुलिस पिटाई में वो गंभीर रुप से घायल हो गया था और उसका इलाज चल रहा था। एमपी के रायसेन में एक किसान श्रीकृष्ण मीणा ने भी जहर खाकर खुदकुशी कर ली है। वो 12 लाख रुपये के कर्ज से परेशान थे। इनकी दो छोटी बेटी और एक बेटा है। 

मंदसौर में आज (शुक्रवार को) प्रशासन ने कर्फ्यू में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक ढील दी है। इसके बाद बाजारों में लोगों का आना-जाना शुरू हो गया है। लोग अपनी जरूरत का सामान खरीद रहे हैं।शहर में पेट्रोल पंप, सब्जी, फल और राशन की दुकानों पर लोग इकट्ठा होते दिखे। हालांकि, प्रशासन ने किसी भी तरह की सभा पर रोक लगा रखी है। इससे पहले प्रशासन ने गुरुवार को भी शाम में दो घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी थी। फिलहाल हालात को देखते हुए पुलिस दल भी शहर में गश्त कर रहा है।

मंदसौर के नए एसपी मनोज कुमार सिंह ने दावा किया है कि अब वहां स्थिति सामान्य है। उन्होंने बताया कि हिंसा फैलाने के आरोप में पुलिस ने अबतक कुल 156 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही एसपी ने कहा है कि किसी बी बाहरी व्यक्ति को शहर में घुसने नहीं देंगे। जबकि आम आदमी पार्टी ने एलान किया है कि उसकी टीम आज मंदसौर जाकर पीड़ित किसानों से मुलाकात करेगी।

नई दिल्ली में युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भी मंदसौर में किसानों पर हुई पुलिस फायरिंग के विरोध में रेल रोको आंदोलन चलाया। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी कल मंदसौर किसानों से मिलने जा रहे थे लेकिन पुलिस ने उन्हें नीमच में ही हिरासत में ले लिया था। हालांकि, रिहाई के बाद उन्होंने किसानों से मुलाकात की, ऐसा दावा किया गया है। इसबीच खबर है कि राहुल गांधी आज फिर मंदसौर जाकर किसानों से मिलने वाले हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week