Loading...

सीएम हेल्पलाइन में शिकायत यहां दर्ज करें | FILE COMPLAINT CM HELPLINE

भोपाल। यदि आप सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आपको 181 डायल करना होगा, लेकिन ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि 181 हमेशा बिजी ही मिलता है। कभी कभी लाइन मिल भी जाती है तो फोन डिस्कनेक्ट हो जाता है। कुल मिलाकर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराना भी किसी मंदिर के भीड़ भरे भंडारे से प्रसाद लेकर आने जैसा था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आप सीएम हेल्पलाइन में अपनी शिकायत आॅनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं। 

सीएम. हेल्पलाइन का एम.पी. समाधान पोर्टल के साथ एकीकरण कर दिया गया है। अब नागरिकों को सीएम हेल्पलाइन पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी गई है। यह जानकारी आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने समाधान आॅनलाइन में लोगों से बात करते हुए दी। इसके लिए आपको कुछ भी अतिरिक्त परिश्रम करने की जरूरत नहीं है। बस यहां क्लिक करें और इसके बाद नई विंडो में जो फार्म सामने आएगा। उसे भरते चले जाएं। यदि आप अपनी शिकायत के साथ कोई दस्तावेज संलग्न करना चाहते हैं तो उसकी स्कैन कॉपी भी संलग्न कर सकते हैं। मूल दस्तावेज जो आपके पास रह जाएगा, उसे जांच के समय संबंधित अधिकारी को दिखाए। 

यदि आप हिंदी में अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो उसके लिए भी गूगल इनपुट टूल आपकी सेवा में हाजिर है। उसमें जाकर आप आसानी से हिंदी में टाइप कर सकेंगे। इसके लिए आपको हिंदी टाइपिंग सीखने की जरूरत नहीं है। प्रयोग के तौर पर सबसे पहले अपना पूरा नाम अंग्रेजी में लिखकर देखें। 
सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराने के लिए यहां क्लिक करें
सरल हिंदी में अपनी शिकायत टाइप करने के लिए यहां क्लिक करें