57% अफसरों ने BSF ज्वाइन करने से इंकार किया | JOB & CAREER

नई दिल्ली। भारत की सीमाओं की सुरक्षा करने वाली बीएसएफ पिछले कुछ समय से विवादों में चल रही है। एक जवान का वीडियो वायरल होने के बाद काफी विवाद हुआ था। अब एक नया मामला सामने आया है। बेरोजगारों के देश भारत में जहां सेना की भर्तियों में बेशुमार भीड़ उमड़ रही है वहीं बीएसएफ में सिलेक्ट हो चुके अभ्यर्थी नौकरियां ज्वाइन करने को तैयार नहीं है। यह संख्या कम नहीं है। असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर सिलेक्ट 57% अफसरों ने नौकरी करने से इनकार कर दिया है। यह उस समय हो रहा है जब पाकिस्तान से लगी सीमा की रखवाली करने वाली इस फोर्स में पहले ही करीब 10% पद खाली पड़े हैं। 

जानकारी के मुताबिक, 2015 में हुई यूपीएससी एग्जाम में कुल 28 लोग बीएसएफ के लिए सिलेक्ट हुए थे। इन्हें 2017 में बतौर असिस्टेंट कमांडेंट ज्वाइन करना था। लेकिन 16 लोगों ने नौकरी करने से इनकार कर दिया। हो सकता है कि आने वाले वक्त में ये लोग किसी भी पैरा मिलिट्री फोर्स के एग्जाम में ना बैठ पाएं। फिर भी इन्होंने ज्वाइन करने से इनकार किया है। 

2013 में 110 में से 69 ने ज्वाइन किया था 
बीएसएफ पिछले कुछ समय से सिलेक्शन के बावजूद अफसरों के ज्वाइन न करने की समस्या से जूझ रही है। 2014 में 31 लोग सिलेक्ट हुए थे। लेकिन साल 2016 में इनमें से सिर्फ 17 ने ही ज्वाइन किया। वहीं, 2013 में सिलेक्ट 110 लोगों में से 69 ने ज्वाइन किया। लेकिन ट्रेनिंग के दौरान 15 फिर छोड़कर चले गए। गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीएसएफ में असिस्टेंट कमांडेंट के कुल 5, 309 पद मंजूर हैं। इनमें से 522 अभी खाली पड़े हैं।

बीएसफ के एक सीनियर अफसर ने कहा कि बीएसएफ, सीआरपीएफ और आईटीबीपी में कठिनाई वाली जगहों पर पोस्टिंग होती है। इसलिए लोग इन्हें ज्वाइन करने से कतराते हैं। जो लोग इस नौकरी के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं हैं, उन्हें ज्वाइन नहीं करना चाहिए।

बीएसएफ नहीं सीआईएसएफ है पहली पसंद
नौकरी ज्वाइन न करने वाले विवेक मिन्ज ने कहा, "बीएसएफ उनकी पहली पसंद नहीं है। अगर सीआईएसएफ में चुने जाते तो ज्वाइन कर लेते। मेरा टारगेट आईएएस बनना है।सीआईएसएफ में पोस्टिंग शहरों में रहेगी। इससे आगे की पढ़ाई करने में आसानी होगी। वहीं, एक कैंडिडेट ने आशंका जताई कि बीएसएफ में प्रमोशन में रोड़े अटकाए जाते हैं। नौकरी छोड़ने वाले पंजाब के एक शख्स ने कहा कि लोगों की नजरों में आर्मी की इज्जत बीएसएफ के जवान से ज्यादा होती है। दूसरे ने कहा कि लड़का खोज रहे परिवार की पहली पसंद भी आर्मी वाला होता है, बीएसएफ का जवान नहीं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !