MP BOARD 10th, 12th RESULT 2017 UPDATE

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल आगामी 12 मई को पहली बार एक साथ बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। मंडल के अधिकारियों का कहना है कि दोनों कक्षाओं का रिजल्ट 12 से 15 मई के बीच जारी करने की तैयारी है, हो सकता है दोनों रिजल्ट एक साथ जारी किए जाएं। गौरतलब है कि इस साल बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा में 19 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इससे पहले आइए कुछ पिछली यादें ताजा कर लेते हैं: ये हैं 2016 के टॉपर्स

सिर्फ 4 घंटा प्रतिदिन पढ़कर मप्र में टॉप 
पूरे प्रदेश में सर्वाधिक 488 नंबर लाने वाले सरस्वती शिशु मंदिर गणित के छात्र सम्यक जैन का कहना है कि पढ़ाई को कभी बोझ नहीं मानना चाहिए। सम्यक का कहना है कि उन्होंने नियमित करीब तीन से चार घंटे तक पढ़ाई की। वे जेईई की प्रारंभिक परीक्षा में भी कामयाबी हासिल कर एडवांस के लिए पात्रता हासिल कर चुके हैं। उनका लक्ष्य है कि वे किसी अच्छे सरकारी कॉलेज से इंजीनियरिंग की उपाधि हासिल करें। सम्यक के पिता संतोष जैन कपड़ा व्यापारी हैं।

ऑटो ड्राइवर का बेटा टॉपर
कला संकाय में शहडोल के अंकित वर्मा ने पूरे प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया। अंकित के पिता दीपक वर्मा ऑटो चलाकर परिवार का भरणपोषण करते हैं। दीपक की एक बड़ी बहन और एक छोटा भाई भी है। परिवार में दीपक के दादा रामदास वर्मा हैं जो अपने घर के बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करते रहते हैं। अंकित की दिली इच्छा है कि वह आईएएस बने।

व्यापारी का बेटा सीए बनेगा 
वाणिज्य संकाय में प्रदेश में टॉप करने वाले भोपाल के चिरायु विजयवर्गीय कहते हैं कि टॉप करना मेरे लिए काफी खुशी की बात है। मैं सीए बनना चाहता हूं। इस सफलता में मेरे शिक्षकों के साथ माता-पिता ने बहुत सहयोग किया। सीए बनने के लिए मैंने तैयारी भी शुरू कर दी है।

किसान का बेटा कृषि समूह में पहले स्थान पर
शिवपुरी के छोटे से गांव आरी में रहने वाले किसान दानसिंह (राजेश) एवं राजकुमारी के बेटे प्रद्युम्न सिंह यादव ने कृषि संकाय में से 500 में से 473 अंक प्राप्त कर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया। प्रद्युम्न उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी के छात्र हैं। प्रद्युम्न के माता-पिता गांव में ही रहकर खेतीबाड़ी करते हैं, जबकि उसने शिवपुरी की विजयपुरम कॉलोनी में ताऊ के यहां रहकर पढ़ाई की है। प्रद्युम्न कृषि वैज्ञानिक बनकर उत्कृष्ट कार्य करना चाहते हैं।

मामा की मदद से की पढ़ाई 
बारहवीं में कला व गृहविज्ञान की छात्रा गौरी शर्मा ने संघर्षों के बीच पढ़ाई कर पूरे प्रदेश में अव्वल स्थान पाया है। कैलारस जिला मुरैना निवासी गौरी को 500 में से 453 अंक मिले हैं। अतिक्रमण हटाने के दौरान दुकान टूटने के बाद गौरी का परिवार आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहा है। गौरी के मुताबिक इस दौरान पढ़ाई में उसके मामा ने मदद की और वह मन लगाकर पढ़ी। इसलिए उसे यह स्थान मिला है।

मुंह में छालों के बीच की पढ़ाई
जीव विज्ञान समूह में पूरे प्रदेश में पहले स्थान पर रहे अर्पित अग्रवाल परीक्षा के दौरान मुंह के छालों से परेशान थे लेकिन पढ़ाई पर उन्होंने पूरा ध्यान दिया। मदर टेरेसा कान्वेंट स्कूल मुरैना के छात्र अर्पित ने प्रदेश में 500 में 478 अंक प्राप्त किए हैं। वे डॉक्टर बनना चाहते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !