कर्मचारी: छुट्टी के आवेदन से लेकर पेंशन प्रकरण तक सबकुछ ONLINE

अशोकनगर। अभी तक शासकीय कर्मचारियों को अपने कार्यों के लिये दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब एक नये साफ्टेवयर आईएफएमआईएस का उपयोग करने से कर्मचारी अपने सारे शासकीय कार्य घर बैठे ही आनलाइन कर सकेंगे और तो और उन्हें इंटरनेट पर ही छुट्टी का आवेदन दिये जाने का लाभ भी मिल सकेगा। इस तरह के साफ्टवेयर की जानकारी देने के लिये शासकीय नेहरू महाविद्यालय अशोकनगर में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

प्रशिक्षण में जिला कोषालय अधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि कोष एवं लेखा विभाग द्वारा आईएफएमआईएस साफ्टवेयर का निर्माण किया गया है। जिसके माध्यम से सभी विभागों के अधिकारी, कर्मचारी जुडेगें। इस साफ्टवेयर के माध्यम से आहरण एवं संवितरण अधिकारी व कर्मचारी अपने अवकाश का आवेदन सहित अन्य पत्राचार कर सकेगें। इसकी मॉनीटरिंग मुख्यालय स्तर से होगी। साथ ही अधिकारी, कर्मचारी अपने पत्रों का स्टेटस भी चैक कर सकेगें।

प्रशिक्षण में सहायक प्रोग्रामर जगमोहन सिंह ने एकीकृत वित्तीय प्रबंधन प्रणाली के तहत 16 मॉड्यूल्स लॉगिन, एम्पलाई मेंपिग, पेरोल के संबंध में पावर प्रेजेंन्टेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने ई एम एस (एम्प्लाई सैल्फ सर्विस) मॉड्यूल के माध्यम से अब शासकीय सेवक अपने अवकाश, अग्रिम, जीपीएफ, डीपीएफ, प्रोफाइल, अपडेशन, संबंधी आवेदन ऑनलाइन आदि के बारे में विस्तार से समझाया। 

प्रशिक्षण में ईएसएस पे-रोल तथा सर्विस मेटर की पे-फिक्सेशन आदि प्रक्रियाओं के लिए हायरार्की (पदक्रम) बनाना लाइव दिखाया गया। जिसके आधार पर शासकीय सेवक नवीन सॉफ्टवेयर पर कार्य सम्पादित करेगे। ईएसएस मॉड्यूल पर अवकाश का आवेदन ऑन लाइन भेजते हुये उसके अनुमोदन की प्रक्रिया लाईव बताई गई। पे-फिक्शेसन की प्रक्रिया तथा नवीन सॉफटवेयर से वेतन देयक निर्माण की प्रक्रिया भी बताई गई। उन्होने कहा कि आगामी मई पेड-जून नवीन सॉफ्टवेयर से आहरित होना है।

प्रशिक्षण में सहायक कोषालय अधिकारी अशोक राणा ने बताया कि समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को कोषालय से लॉगिन, पासवर्ड प्रदान किये जायेगे। इन लॉगिन पासवर्ड के माध्यम से डीडीओ अपने कर्मचारियों को लॉगिन पासवर्ड उपलब्ध कराऐगे तथा अपने कार्यालय में उक्त मॉडयूल प्रारंभ करेंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !