पेट्रोल 3.77 रुपए, डीजल 2.91 रुपए सस्ता

Advertisement

पेट्रोल 3.77 रुपए, डीजल 2.91 रुपए सस्ता

नई दिल्ली। आधी रात से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी की गई है। पेट्रोल की कीमत में 3.77 रुपये की कमी तथा डीजल की कीमत में 2.91 रुपये की कमी हुई है। नई दरें शुक्रवार आधी रात से लागू होंगी। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी बाजार में इसकी कीमत के आधार पर तय होती है। पेट्रोल की कीमत में तीन रुपये 77 पैसे कम हो गए हैं। इसी तरह से डीजल की दरों में भी कमी की गई है। इसकी कीमत दो रुपये 91  पैसे कम हो गए हैं। 

वैसे, जब-जब पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी या बढ़ोतरी होती है तो राजनीति की जाती है। राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी आती हैं। लेकिन इस बार कोई चुनाव नहीं है। लिहाजा राजनीतिक पार्टियां भी इस पर तीखी प्रतिक्रियाएं नहीं दे रही हैं।

1.15 लाख करोड़ मूल्य के नोटों की कमी
मुंबई में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि पर्याप्त मात्रा में पुनर्मुद्रण के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को अतिरिक्त 1.15 लाख करोड़ रुपये मूल्य के नोटों को छापने की जरूरत है। एसबीआई ने कहा कि 24 मार्च तक 13.12 लाख करोड़ रुपये चलन में थे। एसबीआई के आर्थिक शोध विभाग के मुख्य आर्थिक सलाहकार कांति घोष ने एक रिपोर्ट में कहा, "हमारा मानना है कि आरबीआई को अतिरिक्त 1.15 लाख करोड़ रुपये के नोट छापने चाहिए और औसत गति से नोटों की छपाई की जाए, तो प्रक्रिया अप्रैल के पहले पखवाड़े में पूरी हो जाएगी।"