ट्रेन में अब हर यात्री की ID की जांच अनिवार्य

Bhopal Samachar
नई दिल्ली। ट्रेनों में अब प्रत्येक यात्री के पहचान पत्र की जांच होगी। रेलवे बोर्ड के निदेशक विक्रम सिंह ने यह योजना बनाई है। यह जल्द ही ई-टिकट और रेलवे टिकट दोनों पर लागू होंगे। बोर्ड से 17 फरवरी को सभी 16 रेलवे जोन के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक को पत्र भेजकर सुझाव भी मांगा गया है। अभी ट्रेन ड्यूटी टिकट निरीक्षक (टीटीई) सभी यात्रियों की पहचान पत्र की जांच नहीं करते हैं। ज्यादातर संदेह होने पर ही टीटीई यात्रियों से पहचान पत्र मांगते हैं।

नहीं चलेगी धांधली
फर्जी पहचान पत्र पर यात्रा की प्रवृत्ति रोकने के लिए यह योजना बनी है, क्योंकि दूसरे के नाम पर बुक टिकट पर किसी अन्य के यात्रा करने की पुष्टि हुई है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेलवे में पहचान पत्र को पहले से आवश्यक किया गया है।

मूल पहचान पत्र जरूरी 
नई योजना से ट्रेन यात्रा में दस तरह के मान्य अपने पहचान पत्र की मूल प्रति रखना आवश्यक होगा। जांच में फोटो कॉपी दिखाने वाले यात्री बेटिकट माने जाएंगे एवं टीटीई जुर्माना लेकर ट्रेन से उतार भी सकते हैं।

टिकट बुकिंग में भी पहचान पत्र 
भविष्य में टिकट बुकिंग (ई-टिकट या आरक्षण केंद्र) के लिए भी पहचान पत्र आवश्यक हो जाएगा। इससे यात्री टिकट छूट जाने पर भी मोबाइल एसएमएस और पहचान पत्र दिखाकर यात्रा कर सकेंगे। यात्रियों की सहूलियत में रेलवे में फिर से यह योजना बन रही है।

आरक्षण चार्ट में दर्ज होगा नंबर 
राजधानी और दुरंतो के आरक्षण चार्ट में जल्द ही यात्रियों के पहचान पत्र का नंबर दर्ज किया जाएगा। मोबाइल एसएमएस पर यात्री की सुविधा पहले से उपलब्ध है। सीट कनफर्म होने पर यात्रियों को मोबाइल पर एसएमएस से जानकारी दी जा रही है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!