ट्रंप ने फोन पटका: अमेरिका-आस्ट्रेलिया की पक्की दोस्ती खतरे में

वॉशिंगटन। अमेरिका के नए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने फोन पर बातचीत के दौरान आस्ट्रेलिया के पीएम मालकम टर्नबुल को जमकर खरीखोटी सुनाईं और फोन पटक दिया। वो बिल्कुल उसी अंदाज में बात कर रहे थे, जैसे अपने पॉलिटिकल और मीडिया विरोधियों से करते हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि बातचीत के लिए 1 घंटे का समय निर्धारित था परंतु ट्रंप ने 25 मिनट बाद ही फोन कट कर दिया। अमेरिका की परंपरानुसार नए राष्ट्रपति अपने सभी मित्र देशों के राष्ट्राध्यक्षों से बात करते हैं। ट्रंप भी इसी परंपरा के तहत बात कर रहे थे। सामान्यत: यह वार्ता मधुर और संबंध प्रागढ़ करने की दिशा में पहला कदम होती है। बता दें कि आस्ट्रेलिया, अमेरिका के पक्के दोस्त राष्ट्रों की लिस्ट में है। दोनों देशों के बीच दशकों पुरानी दोस्ती चली आ रही है लेकिन अब यह खतरे में दिखाई दे रही है। 

शरणार्थियों को लेकर ओबामा प्रशासन और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक समझौता हुआ था। 'वॉशिंगटन पोस्ट' में छपी एक खबर के मुताबिक, टर्नबुल ने जब उन्हें इस वादे की याद दिलाई, तो ट्रंप ने PM टर्नबुल को काफी खरी-खोटी सुनाई। साथ ही, उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मिली अपनी भारी-भरकम जीत का भी टर्नबुल के सामने बढ़-चढ़कर बखान किया। इस बात की जानकारी अमेरिकी अधिकारियों ने दी है। ट्रंप और टर्नबुल के बीच की इस बातचीत के लिए एक घंटे का समय तय था, लेकिन 25 मिनट बाद ही ट्रंप ने एकाएक फोन काट दिया।

जानकारी के मुताबिक, ट्रंप ने PM टर्नबुल से कहा कि उन्होंने उनके अलावा 4 राष्ट्राध्यक्षों को भी फोन किया। ट्रंप ने बताया कि उन्होंने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ भी बातचीत की है। यह सब कहने के बाद ट्रंप ने टर्नबुल से कहा, 'उन सभी फोन कॉल्स की तुलना में आपसे की गई मेरी बातचीत सबसे खराब रही है।' ट्रंप का यह व्यवहार वैसा ही है, जैसा कि वह अपने राजनैतिक विरोधियों और मीडिया संगठनों के खिलाफ करते हैं। टर्नबुल ने ट्रंप को अमेरिका के उस वादे की याद दिलाई, जिसमें कहा गया था कि ऑस्ट्रेलिया के एक डिंटेशन सेंटर में रह रहे 1,250 शरणार्थियों को US अपने यहां आने देगा। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, 'यह अबतक की सबसे खराब डील है।' ट्रंप ने टर्नबुल पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह 'बोस्टन पर अगला बम हमला करने वालों' को अमेरिका में निर्यात करने की कोशिश कर रहे हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !