कर्मचारी समाचार| 2017 में लगेंगे बड़े बड़े इंक्रीमेंट

Wednesday, November 16, 2016

अगले साल यानी 2017 में कर्मचारियों की सैलरी में होने वाले इजाफा को लेकर हुए एक सर्वे की रिपोर्ट आई है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2017 कर्मचारियों की सैलरी में सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी का अनुमान है। एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में भारत के कर्मचारियों की सैलरी में करीब 10 फीसदी का इजाफा होगा। 2016 में भी कर्मचारियों की सैलरी में करीब इतने फीसदी ही इजाफा हुआ था। एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की सलाहकार संस्था ने 2016 की तीसरी तिमाही के बजट के आंकड़े पेश किए हैं।

सस्था की रिपोर्ट में भारत में हो रहे विकास के कामों और उभरते बाजार को देखते हुए कहा गया है कि यहां 2017 में सबसे ज्यादा वेतन में बढ़ोत्तरी होगी। 2017म में इंडोनेशिया में नौ फीसदी, श्रीलंका में 8.9 फीसदी, चीन में सात फीसदी और फिलीपीन्स में 6.4 फीसदी की वेतन वृद्धि होगी। भारत के साथ दिए ऊपर बताए गए इन देशों का नाम उन पांच देशों में शामिल हैं जहां 2017 में सबसे ज्यादा वेतन वृद्धि होने का अनुमान है।

वहीं विकसित देशों खासकर यूरोप और अमेरिका में महज तीन फीसदी ही वेतन वृद्धि होने की आशंका जताई गई है। सर्वे में यह भी कहा गया है कि 2016 में भारत में 10.8 वेतन वृद्धि की योजना थी लेकिन बाद में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी की वेतन में की गई।

और ऐसा पहली बार नहीं किया गया 2015 में वेतन में जितने फीसदी बढ़ोत्तरी की योजना बनी थी उससे कम वेतन वृद्धि की गई थी। यह चलन अगर 2017 में भी रहा तो कर्मचारियों को वेतन में एक अंक की बढ़ोत्तरी की देखने को मिलेगी।

इस रिपोर्ट में विभिन्न तरह के उद्योगों के विभिन्न कामों पर लगे लोगों के वेतन वृद्धि के परिपेक्ष में वर्णन किया गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनियां बड़ी ही चालाकी के साथ टॉप परफॉर्मर्स की सैलरी में ज्यादा बढ़ोत्तरी कर देती हैं। ये कंपनियां सामान्य कर्मचारी के वेतन की बढ़ोत्तरी कम भी कर देती हैं।

खास बात यह भी जिन उद्योग में 2017 में सबसे ज्यादा सैलरी बढ़ने की संभावना है वह फर्मास्युटिकल यानी दवा से जुड़े उद्योग। इस उद्योग के कर्मचारियों की सैलरी में 11 फीसदी बढो़त्तरी की संभावना जताई गई है। ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week