सरकारी बंगले का किराया चुकाने तक के पैसे नहीं थे प्रियंका गांधी के पास

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की बेटी प्रियंका गांधी मकान का किराया देने में ‘लाचार’ हुई थी. इस पर यकीन करना मुश्किल है लेकिन यह सही है कि प्रियंका गांधी ने आधिकारिक तौर पर कहा था कि लुटियन जोन में 2,765 वर्ममीटर के बंगले का 53,421 रुपया प्रतिमाह का किराया वे नहीं चुका सकती हैं.

14 साल पहले बाजपेयी सरकार के दौरान उनसे किराया बढ़ाने को कहा गया था. टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार प्रियंका ने इसके लिए अपनी असमर्थता जताई थी. इसके बाद पूरा सौदा उस समय 8,888 रुपए में तय हुआ था. हालांकि, वर्तमान में इसका किराया प्रियंका की ओर से 31,300 रुपए दिए जा रहे हैं. वे लोधी स्टेट में टाईप 4 बंगले में रहती हैं.

प्रियंका के अलावा कुछ अन्य लोगों को भी यह बंगला दिया गया है. वह भी इतना ही किराया देते हैं. सुरक्षा कारणों से सरकार की ओर से यह बंगले मुहैया कराए गए हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार 7 मई, 2002 को सरकार की ओर से प्रियंका को पत्र लिखा गया था. इस पत्र में उन्होंने लिखा था कि 53,421 रुपए किराए के तौर पर उनके लिए बहुत ज्यादा है.

उन्होंने इसे अपनी ‘खर्च करने की क्षमता’ से ज्यादा बताया था. उन्होंने सरकार को बताया था कि एसपीजी के कहने पर उन्होंने यह बंगला लिया है. बंगले के ज्यादातर हिस्से में एसपीजी के ही लोग रहते हैं. उनके परिवार के लोग नहीं. प्रियंका के इस सवाल के बाद अन्य लोगों ने भी यही मुद्दा उठाया था.

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार कि कुछ लोगों ने बढ़े किराए के बजाए पुराना किराया ही देना जारी रखा. नोएडा के देवाशीष भट्टाचार्य ने अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री से आरटीआई के जरिए यह जानकारी मांगी थी. कैबिनेट कमेटी के नोट से खुलासा होता है कि सरकार ने माना कि जिन लोगों को पॉश इलाकों में सरकारी बंगले दिए गए हैं, उसकी वजह सिक्युरिटी है.

इसके बाद बंगलों के लिए विशेष लाइसेंस फीस 24 जुलाई 2003 को फिर से तय की गई. प्रियंका के लिए उस दौरान यह 8,888 रुपए हर महीने थी. इसी लाइसेंस फीस के मुताबिक अन्य बंगले में रहने वाले पंजाब के पूर्व डीजीपी गिल के बंगले का किराया 60, 741 की जगह सिर्फ 10,715 कर दिया गया था.

एंटी टेररिस्ट फ्रंट के बिट्टा के लिए 55,536 से 10,203 और पंजाब केसरी के अश्विनी कुमार के लिए 50,311 से 8, 555 रुपए हर महीने किराया तय किया गया था. किराए का रिव्यू भी होता है. डिपार्टमेंट के मुताबिक, मार्केट रेट को देखें तो अब इसका किराया 81,865 रुपए महीना है. हालांकि, जोर बाग इलाके में इन बंगलों की एक चौथाई की जगह वाले स्थानों की कीमत 1.5 लाख से 4 लाख के बीच है.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !