भोपाल से दिल्ली के बीच दौड़ेगी देसी बुलेट ट्रेन, रफ्तार 130 प्रतिघंटा

भोपाल। करोड़ों की लागत के बाद बनने वाली बुलेट ट्रेन अब तक हमारे लिए दूर का सपना साबित हो रही थी, लेकिन इंडियन रेलवे ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है। इंडियन रेलवे बुलेट ट्रेन का देसी वर्जन बनाने की योजना बना रही है। सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल की शुरुआत तक बुलेट ट्रेन का देसी वर्जन पटरियों पर दौड़ता नजर आएगा।

रेलवे की योजना के अनुसार यह देसी ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी, जो कि राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस की बराबरी करेगी। फिलहाल यह दोनों ट्रेन देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में शामिल हैं।

शुरुआत होगी इन तीन मुख्य मार्गों से-

शुरुआत में यह देसी बुलेट ट्रेन तीन मुख्य मार्ग पर चलाई जाएंगी। इनमें दिल्ली से चंडीगढ़, दिल्ली से लखनऊ और दिल्ली से भोपाल रूट शामिल है। इस ट्रेन को बनाने में लगभग 2.50 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर का खर्च आना है। रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनोमिक सर्विस (आरआईटीईएस) के अनुसार यह बजट उच्च गति रेल नेटवर्क के निर्माण की तुलना में काफी कम है।

रेलवे एक प्रीमियम किराए के साथ इन मुख्य मार्गों पर प्रति दिन ऐसी दो ट्रेनों को चलाने की योजना बना रहा है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल इस ट्रेन को मौजूदा रोलिंग स्टॉक और बुनियादी सुविधाओं के साथ लांच किया जाएगा।

कोशिश बेहतर सुविधा देने की

रेलवे के एक उच्च अधिकारी के मुताबिक, हम रातों-रात ऐसी ट्रेन नहीं बना सकते जो कि 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती हों लेकिन, हम कोशिश कर रहे हैं कि रेलवे की तरफ से लोगों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं दी जाएं। हमारी प्राथमिकता है कि हम किसी भी तरह से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ट्रेन बनाए, जो कि आर्थिक रूप से भी हमारे लिए संभव होगा।

साल के अंत तक सेमी हाई स्पीड देसी बुलेट ट्रेन होगी पटरी पर

हाई स्पीड ट्रेनों का नेटवर्क लंबे समय से यूरोप और जापान सहित दुनिया के कई हिस्सों में मौजूद है। हाल के दशकों में इसी तरह के नेटवर्क चीन और कोरिया में भी निर्मित किए गए हैं।

बहरहाल, यहां हाई स्पीड ट्रेन के लिए विशेषज्ञों की टीम निर्धारित मार्ग और यातायात का अध्ययन कर रही है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, हम लगातार योजना को अपडेट कर रहे हैं। हमारी पूरी कोशिश रहेगी की साल के अंत तक यह सेमी हाई स्पीड देसी बुलेट ट्रेन पटरियों पर दौड़ती नजर आए।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !