कल का मौसम IMD - 9 राज्यों में मूसलाधार, 11 में भारी बारिश, 12 राज्यों में मौसम सुहावना रहेगा - MONSOON

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने आसमान में बादलों की गतिविधियों से संबंधित सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत के 20 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। इनमें से 9 राज्यों में मूसलाधार बारिश और 11 राज्यों में भारी बारिश होगी। 12 राज्यों में मौसम सुहावना रहेगा। इनमें से कुछ राज्य ऐसे हैं जिनमें कुछ इलाकों में भारी बारिश होगी और कुछ इलाकों में सुहावना मौसम होगा। मानसून और मौसम से संबंधित 8 जुलाई सुबह तक के समाचार अपडेट कर दिए गए हैं

8 जुलाई राज्यवार मौसम का पूर्वानुमान - 20 राज्यों में आफत की बारिश

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, कोंकण गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश की संभावना है। इसके कारण निचले इलाकों में जल भराव और बरसाती नदी नालों में बाढ़ आने की संभावना है। केवल तेलंगाना राज्य में कुछ स्थानों पर आसमान से अत्यधिक मात्रा में बिजली गिरने और आंधी तूफान की स्थिति बन जाने की संभावना है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, मणिपुर, केरल और माहे, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक राज्य में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। इसके कारण वर्ष के समय सामान्य जनजीवन प्रभावित हो जाएगा। 

भारत के 11 राज्यों में मौसम सुहावना रहेगा

मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और उत्तर आंतरिक कर्नाटक राज्यों में मौसम सुहावना रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर आसमान में लाइटनिंग होगी। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अरब सागर, बंगाल की खाड़ी, सोमालिया तट, दक्षिण-पश्चिम और पूर्व-मध्य अरब सागर, यमन और ओमान तट वाले इलाकों में तूफानी मौसम की संभावना है। हवा की स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। इसलिए समुद्र के किनारे वाले इलाकों में मानवीय गतिविधियों के लिए मना कर दिया गया है। 

9 जुलाई मौसम का पूर्वानुमान - 16 राज्यों में आफत की बारिश

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम एवं मेघालय राज्यों में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश यानी Heavy to very heavy rainfall होने की संभावना है। इसके कारण निचले इलाकों में जल भराव और बरसाती नदी नालों में बाढ़ आ सकती है। उपरोक्त के अलावा उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, केरल और माहे, तटीय कर्नाटक राज्यों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने उपरोक्त सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की गई है कि वह सावधान रहें और बरसाती नदी नालों के आसपास बिल्कुल नहीं जाएं। समुद्र के किनारे वाले इलाकों में तूफान की संभावना है इसलिए सभी प्रकार की मानवीय गतिविधियों के लिए इंकार किया गया है। 

6 राज्यों में मौसम सुहावना रहेगा

मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा इलाकों में मौसम सुहावना रहेगा। कुछ क्षेत्रों में आसमान में लाइटनिंग दिखाई दे सकती है। 

WEATHER LATEST NEWS 

  • 8 जुलाई 2024, 12:00 am - मुंबई में आज सुबह 1 बजे से 7 बजे तक छह घंटों में करीब 300 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। इस कारण निचले इलाकों में जलभराव हो गया। रेलवे ट्रैक पर पानी भरने से लोकल ट्रेनें कई घंटों की देरी से चल रही हैं। मुंबई के सभी बीएमसी, सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। 
  • महाराष्ट्र के रायगढ़ किले में कई पर्यटक भी भारी बारिश के कारण फंसे हैं। 
  • उत्तराखंड में पिछले 4 दिनों से जारी तेज बारिश के चलते केदारनाथ, बद्रीनाथ हाईवे समेत 115 से ज्यादा सड़कें बंद हो गईं। कई रास्ते लैंडस्लाइड तो कुछ बह जाने के कारण बंद हो गए। इसके बाद चार धाम यात्रा रोक दी गई। इससे जगह-जगह 6 हजार श्रद्धालु फंसे हैं। गंगा, अलकनंदा, भागीरथी समेत कई नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। भारत के महत्वपूर्ण और उपयोगी समाचारों के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में National पर क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !