कल का मौसम - कहीं आंधी, कहीं ओलावृष्टि और कहीं लू चलेगी, पढ़िए आपके राज्य में क्या होगा - WEATHER

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के आधार पर भारत के विभिन्न राज्यों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। पूरे भारत में कुल तीन प्रकार का मौसम रहेगा। कुछ इलाकों में तेज धूल भरी आंधी आएगी जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश और ओलावृष्टि होगी। नौतपा खत्म हो गया है लेकिन भारत के कुछ इलाकों में लू चलेगी, जिसके कारण लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा। 

राजस्थान मौसम का पूर्वानुमान 

प्रदेश के लोगों के लिए एक राहत की खबर यह है कि अब भीषण गर्मी और लू का प्रकोप खत्म हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आज पश्चिमी राजस्थान के तीन जिलों से तेज आंधी की शुरुआत हो रही है। आगामी चार दिन में प्रदेश के अधिकतर जिलों में तेज हवाओं के साथ आंधी का दौर चलेगा। हालांकि मौसम विभाग विभाग ने बारिश होने की सूचना जारी नहीं की है लेकिन मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना जताई है। मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक आज बुधवार 5 मई को बीकानेर, चूरू और हनुमानगढ़ में अंधड़ का दौर शुरू होगा। कल बीकानेर, चूरू और हनुमानगढ के साथ जैसलमेर, सीकर, चूरू और झुंझुनूं में भी अंधड़ का दौर चलेगा। इसके बाद प्रदेश के अधिकतर जिलों में अंधड़ चलेगा।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान 

अगले तीन दिनों में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, मंडला, डिंडौरी, बालाघाट, शहडोल, अनूपपुर, ग्वालियर, श्योपुरकलां, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, आगर-मालवा, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, देवास, हरदा, खंडवा, शाजापुर, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, सागर व दमोह में तेज हवा और गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। गुना, अशोकनगर, श्योपुर कलां, सीहोर, विदिशा/उदयगिरि, शिवपुरी/कुनो_एनपी, हरदा, खंडवा/ओंकारेश्वर, खरगोन/महेश्वर और बुरहानपुर में बिजली/ओलावृष्टि (हवा की गति 55 किमी प्रति घंटे तक) के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश। धार, नीमच, राजगढ़, बैतूल, भोपाल/ बैरागढ़_आंध्र प्रदेश, रायसेन/ सांची, इंदौर/आंध्र प्रदेश, नर्मदापुरम, शाजापुर, देवास, दमोह, सागर, जबलपुर, अनूपपुर/ अमरकंटक और डिंडोरी में सुबह के समय बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी की संभावना है।

  • 07 जून, 2024 तक उत्तर पश्चिम भारत में कुछ स्थानों पर वर्षा/आंधी तूफान की संभावना है।
  • अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है।
  • 08 जून, 2024 से भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ कोंकण-कर्नाटक तटों पर वर्षा गतिविधि बढ़ने की संभावना है। 

भारत में मानसून की लोकेशन 

मॉनसून की उत्तरी सीमा 16.5°N/60°E, 16.5°N/65°E, 16°N/70°E, गोवा (मोरमुगाओ), गडग, ​​नारायणपेट, नरसापुर, 17"N/85" से होकर गुजर रही है। E, 19.5°N/88°E 21.5°N/90°E, 23°N/89.5°E और इस्लामपुर। अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में, मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। 

अरुणाचल, असम और मेघालय में मौसम का पूर्वानुमान

  • अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 
  • 05-09  के दौरान असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है; 
  • 06-09 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश,07 और 08 जून, 2024 को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 

केरल और कर्नाटक में मौसम का पूर्वानुमान

व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा के साथ, केरल और माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक में आंधी, बिजली और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है; अगले 5 दिनों के दौरान तेलंगाना, रायलसीमा,तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होगी। 05 से 09 जून के दौरान तटीय कर्नाटक में केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और मराठवाड़ा में मौसम का पूर्वानुमान

08 और 09 को, 05-07 के दौरान उत्तरी आंतरिक कर्नाटक; 05 और 06 को तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और 05 जून, 2024 को तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा,अगले 5 दिनों के दौरान मराठवाड़ा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में मौसम का पूर्वानुमान

07-10 जून, 2024 के दौरान कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 06-09 के दौरान कोंकण और गोवा में, 05-09 जून के दौरान मध्य महाराष्ट्र में और 05-07 जून के दौरान मराठवाड़ा में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। 08 और 09 जून को कोंकण और गोवा में और 09 जून को दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में मौसम का पूर्वानुमान

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है और इस चक्रवाती परिसंचरण से निचले क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वी बांग्लादेश तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। उनके प्रभाव में अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मध्य प्रदेश में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। दक्षिण मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि और तेज़ हवाएँ (50-60 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। 

हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में मौसम का पूर्वानुमान

पश्चिमी विक्षोभ को निचले क्षोभमंडल स्तर पर अफगानिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता है। उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अरब सागर से आने वाली दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ अगले 3 दिनों के दौरान जारी रहने की संभावना है। उनके प्रभाव में अगले 3-4 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि होने की संभावना है।

पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ बहुत हल्की से हल्की वर्षा होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

लू, गर्म रात और गर्म एवं आर्द्र मौसम की चेतावनी

  • पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और ओडिशा में लू चलने की संभावना है।
  • उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है और क्षेत्र के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है। बिहार के अलग-अलग हिस्सों में, ओडिशा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। भारत के महत्वपूर्ण और उपयोगी समाचारों के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में National पर क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !