PhonePe का एप स्टोर दो कंपनियों के स्मार्टफोन में मिलेगा, Google Play से मुकाबला - Tech News

भारत के सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कुछ मोबाइल एप्लीकेशंस Pre-installed मिलती है। Google Play Store इनमें से एक है जिसमें लोगों को लाखों मोबाइल एप मिलते हैं लेकिन अब भारत में डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe ने Indus Appstore लॉन्च कर दिया है और स्मार्टफोन बनाने वाली दो कंपनियों के साथ उसकी डील फाइनल हो गई है। यानी आने वाले कुछ दिनों में इन दोनों कंपनियों के स्मार्टफोन में PhonePe का मोबाइल एप स्टोर पहले से ही इंस्टॉल किया हुआ मिलेगा। 

Indus Appstore का पहला टारगेट 15 करोड़ यूजर्स

Indus Appstore के संचालकों ने अपना पहला टारगेट 15 करोड़ यूजर्स फिक्स किया है। Indus Appstore के को फाउंडर आकाश डोंगरे का कहना है कि, नोकिया और लावा कंपनी के साथ उनकी डील फाइनल हो चुकी है। अब हम उन सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, जिनके स्मार्टफोन भारतीय बाजार में विक्रय के लिए उपलब्ध है। आकाश डोंगरे ने कहा कि हम भारत में गूगल प्ले स्टोर का विकल्प बनने की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। 

भारत के टियर-2 शहरों पर फोकस

आकाश ने दावा किया कि उनके पास मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर का एक बड़ा नेटवर्क है। उनका कहना है कि भारत के टियर-2 शहरों में उनका मोबाइल एप 10 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। Indus Appstore पर फाइनेंस, मोबाइल गेम, सोशल मीडिया, एंटरटेनमेंट और शॉपिंग जैसी लोकप्रिय श्रेणियां के ढाई लाख से अधिक मोबाइल एप मौजूद है। 

आकाश का कहना है कि Google और मोबाइल एप डेवलपर्स के बीच बढ़ते विवाद के कारण उन्हें ज्यादा फायदा मिल रहा है। Blinkit, Zepto, MakeMyTrip, Paytm and major gaming companies like Dream11, Nazara Technologies, A23, MPL, Junglee Rummy, Taj Rummy, Rummy Passion, RummyCulture, RummyTime and CardBaazi जैसे मोबाइल अप उनके एप स्टोर में उपलब्ध हैं। 

Indus Appstore को क्यों पसंद किया जा रहा है

आकाश का कहना है कि हम पहले साल के लिए जीरो लिस्टिंग फीस ले रहे हैं। इसके अलावा इन एप ट्रांजैक्शंस के लिए भी जीरो प्लेटफार्म फीस निर्धारित की गई है। डेवलपर्स को पेमेंट गेटवे के चयन के लिए स्वतंत्र कर दिया गया है। वह किसी भी पेमेंट गेटवे का उपयोग कर सकते हैं। Indus Appstore सभी 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और इसमें वॉइस कमांड के जरिए एवं अपनी क्षेत्रीयता के आधार पर सर्च करने की सुविधाएं शामिल है। video-led discovery फीचर के कारण यूजर्स का काफी अच्छा इंगेजमेंट मिल रहा है। 

समाचार का निष्कर्ष 

Indus Appstore के को फाउंडर आकाश डोंगरे नोकिया और लावा के साथ डील करने के बाद काफी उत्साहित है और गूगल प्ले स्टोर को चुनौती देते हुए दावा कर रहे हैं कि साल 2024 के अंत तक वह 15 करोड़ यूजर्स तक पहुंच जाएंगे। अपने बयान के माध्यम से उन्होंने एक तरफ मोबाइल एप डेवलपर्स और दूसरी तरफ स्मार्टफोन यूजर्स को आकर्षित करने का प्रयास किया है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !