जयंत मलैया के मेडिकल कॉलेज पर नीलामी की तलवार, 122 करोड लोन बकाया - MP NEWS

मध्य प्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री एवं सबसे धनवान नेताओं में से एक जयंत मलैया के महावीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (कॉलेज), भोपाल पर नीलामी की तलवार लटक गई है। सेंट्रल बैंक आफ इंडिया का 122 करोड रुपए लोन बकाया है। उसने नीलामी का नोटिस जारी कर दिया है। 

जयंत मलैया खुद अपने कॉलेज की नीलामी करवाना चाहते हैं, संस्थापक सदस्य का आरोप

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित महावीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च कॉलेज का संचालन जैन सर्वोदय विद्याधन पीठ समिति द्वारा किया जाता है। जयंत मलैया इसके चेयरमैन है। रिटायर्ड आईएएस राजेश जैन कॉलेज के प्रशासक हैं। नीलामी नोटिस के बाद कॉलेज की समिति के संस्थापक सदस्य डॉ. राजेश जैन का आरोप है कि जयंत मलैया और प्रशासक राजेश जैन के कारण यह सब हुआ है। ट्रस्ट के पास पैसे होने के बाद भी इन लोगों ने लोन नहीं चुकाया। यह लोग अब नीलामी के जरिए अपने किसी चहेते को 850 करोड़ की यह प्रॉपर्टी दिलाना चाहते हैं। 

संस्था के दस्तावेजों का रिकॉर्ड सही ढंग से नहीं किया गया: जांच रिपोर्ट

महावीर मेडिकल साइंसेज कॉलेज 2020 में शुरू हुआ। इसके लिए 136 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट के आधार पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 104.12 करोड़ का लोन स्वीकृत किया। इसमें से 95 करोड़ ही संस्था को मिले। समिति सदस्यों के अनुसार कुछ ब्याज (36 करोड़) दिया गया। यदि फीस से हुई आमदनी से राशि चुकाई जाती तो महज 95 करोड़ रुपए ही देने पड़ते। संस्था के सदस्यों के बीच हुए विवाद के बाद मामले की जांच असिस्टेंट रजिस्ट्रार फर्म्स एंड सोसाइटी ने की थी। सितंबर 2023 में सामने आई जांच रिपोर्ट में लिखा गया कि संस्था के दस्तावेजों का रिकॉर्ड सही ढंग से नहीं किया गया। सदस्यता देने में भी गड़बड़ी हुई।

हम इसे जल्दी ठीक कर लेंगे: जयंत मलैया

जयंत मलैया, चेयरमैन, जैन सर्वोदय विद्याज्ञान पीठ समिति का कहना है कि, हम इसे जल्दी ठीक कर लेंगे। वन टाइम सेटलमेंट की प्रक्रिया की जाएगी। अब ऐसी हालत क्यों हुई यह फोन पर नहीं बता सकता। वहीं दूसरी तरफ राजेश जैन, प्रशासक, महावीर मेडिकल कॉलेज इस नोटिस को लेकर जरा भी विचलित नहीं है। उनका कहना है कि, यह बैंक की तरफ से की जा रही वन टाइम सेटलमेंट की प्रक्रिया है। इसके अलावा कुछ नहीं है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !