कल का मौसम - 11 राज्यों में मानसून के बादल पहुंचे, कहीं भारी, कहीं हल्की बारिश होगी - WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के आधार पर मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है। बताया गया है कि भारत के 11 राज्यों के आसमान में मानसून के बदले पहुंच गए हैं। कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी और ज्यादातर स्थानों पर हल्की बारिश होगी। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां पर भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा। 

भारत में मानसून की लेटेस्ट लोकेशन

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज, 12 जून, 2024 को महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, पूरे तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। अगले 3-4 दिनों के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। जम्मू और कश्मीर के ऊपर औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। 
  • उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। 
  • एक और चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर है। एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम के ऊपर है।
  • पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिणी असम होते हुए नागालैंड तक एक द्रोणिका फैली हुई है।
  • उत्तरी गुजरात और दक्षिणी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।
  • यह कतरनी क्षेत्र समुद्र तल से 3.1 से 5.8 किलोमीटर ऊपर लगभग 17 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर चलता है। 

मानसून एवं मौसम का पूर्वानुमान

महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है। 

पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ मौसम का पूर्वानुमान 

अगले 5 दिनों के दौरान हरियाणा और चंडीगढ़ में शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है व अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, में शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है। इसके बाद 14 जून 2024 को पंजाब में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। दक्षिणी और पश्चिमी पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस के के बीच बना हुआ है। 

जबकि चंडीगढ़ सहित उत्तरी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान लगभग 44-45° सेल्सियस है। अगले 05 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है। दक्षिणी और पश्चिमी हरियाणा और पंजाब के हिस्सों में अगले 2-3 दिनों केदौरान अधिकतम तापमान 46-47°C के आसपास रहने की संभावना है।

 इसी तरह, चंडीगढ़ सहित हरियाणा और पंजाब के उत्तरी हिस्सों में तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। इससे 12 से 15 जून 2024 के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में ऊष्ण लहर जारी रहने की प्रबल सम्भावना है। 

12 से 15 जून 2024 के दौरान हरियाणा और पंजाब के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में छिटपुट स्थानों पर अति ऊष्ण लहर की स्थिति होने की संभावना है . जहां कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियसतक पहुंच सकता है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। भारत के महत्वपूर्ण और उपयोगी समाचारों के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में National पर क्लिक करें

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!