WhatsApp पर स्क्रीन शेयरिंग फीचर का उपयोग कैसे करें, सरल हिंदी में पढ़िए

भारत में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली मैसेजिंग एप्लीकेशन व्हाट्सएप ने पिछले 1 साल में कई फीचर्स अपडेट किए हैं। आप किसी महत्वपूर्ण मैसेज को पी कर सकते हैं, किसी प्राइवेट चैट को लॉक कर सकते हैं, व्हाट्सएप ग्रुप में polls and quizzes का आयोजन कर सकते हैं, मल्टीपल डिवाइस और मल्टीप्ल अकाउंट्स का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही एक महत्वपूर्ण फीचर रोल आउट किया गया था। आप अपनी स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। आज हम आपको इस फीचर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराएंगे। 

व्हाट्सएप स्क्रीन शेयरिंग फीचर क्या है 

वीडियो कॉल के दौरान आप किसी एक व्यक्ति से वीडियो पर बात कर सकते हैं। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान Zoom, Microsoft Teams एवं Google Meet की तरह पूरा एक समूह आपस में वीडियो कांफ्रेंस कर सकता है। Zoom, Microsoft Teams एवं Google Meet स्क्रीन शेयरिंग की सुविधा भी उपलब्ध करवाते हैं। इसमें आपका वीडियो नहीं दिखाई देता बल्कि कॉन्फ्रेंस में शामिल सभी सदस्यों को आपकी स्क्रीन दिखाई देती है। इस प्रकार आप किसी भी विषय पर प्रेजेंटेशन दे सकते हैं और किसी भी प्रॉब्लम पर डिस्कशन कर सकते हैं। यही सुविधा व्हाट्सएप स्क्रीन शेयरिंग पर भी मिलती है। 

व्हाट्सएप द्वारा दावा किया गया है कि उनके यहां स्क्रीन शेयरिंग एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के कारण पूरी तरह से सुरक्षित है। यानी आप स्क्रीन शेयर में जो कुछ भी प्रदर्शित करेंगे, वह जानकारी व्हाट्सएप्प के पास रिकॉर्ड नहीं होगी। कोई भी अनचाहा व्यक्ति, तकनीकी विशेषज्ञ यहां तक की व्हाट्सएप मैनेजमेंट भी ना तो देख सकता है और ना ही सुन सकता है क्या आप स्क्रीन शेयरिंग के दौरान अपने समूह के साथ क्या प्रदर्शित कर रहे हैं। 

मोबाइल पर WhatsApp screen sharing का उपयोग कैसे करें 

जब आप वीडियो कॉल अथवा वीडियो कॉन्फ्रेंस करते हैं तो डिस्प्ले के नीचे स्क्रीन शेयरिंग के लिए एक आइकन दिखाई देता है। उसे TAP करते ही आपकी स्क्रीन पर एक पॉप अप ओपन होगा। इसमें आपके द्वारा पुष्टि करने के बाद उल्टी गिनती 3..2..1 शुरू होगी और इसके बाद सभी को आपकी स्क्रीन दिखाई देने लगेगी। बंद करने के लिए आपको फिर वही प्रक्रिया पूरी करनी होगी। 

कंप्यूटर अथवा लैपटॉप पर व्हाट्सएप स्क्रीन शेयरिंग का उपयोग कैसे करें 

यदि आप अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप पर व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं तो यह सुविधा आपको तभी उपलब्ध होगी जब आपने डेस्कटॉप एप डाउनलोड किया हो और उसी का उपयोग कर रहे हों। यहां वीडियो कॉल के दौरान आपकी विंडो पर शेर आइकन दिखाई देगा। उसे पर क्लिक करते ही एक पॉप अप ओपन होगा। इसमें आपके पास विकल्प होगा कि आप किसी विशेष कॉल को शेयर करना चाहते हैं अथवा पूरी स्क्रीन शेयर करना चाहते हैं। बंद करने के लिए आपको फिर से स्क्रीन शेयरिंग पर जाना होगा। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !