MP NEWS - हरदा में अतिथि शिक्षकों के कारण 10वीं-12वीं का रिजल्ट बिगड़ा

मध्य प्रदेश के हरदा में माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल से संबंधित सरकारी स्कूलों के खराब रिजल्ट को लेकर एक निष्कर्ष सामने आया है। हरदा की लोकल मीडिया ट्रायल के दौरान इस बात का खुलासा हुआ कि, जिन स्कूलों में प्राचार्य और शिक्षकों के रिश्तेदार अतिथि शिक्षक के पद पर नियुक्त किए गए, उन सब का रिजल्ट बिगड़ गया। हरदा में इस तरह की नियुक्तियां की संख्या बहुत ज्यादा है। यही कारण रहा की 85 हाई स्कूल में से 24 हाई स्कूल का रिजल्ट 33% से कम आया। इसका तात्पर्य है यह है कि इन 24 स्कूलों में बच्चे नहीं बल्कि शिक्षक फेल हो गए हैं। 

जिले के टॉप सरकारी स्कूल भी एवरेज साबित हुए

हरदा में 10वीं और 12वीं का रिजल्ट बेहद काफी निराशाजनक रहा है। जिले से काफी समय के बाद कोई भी छात्र प्रदेश की मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं हो पाया है। जिले की 85 हाईस्कूलों में 24 स्कूलों का रिजल्ट 33 प्रतिशत से भी कम रहा है। वहीं हायर सेकंडरी में 7 स्कूल शामिल है। हाईस्कूल रकत्या के सभी विद्यार्थी फेल हो गए। स्कूल का रिजल्ट शून्य रहा। रिजल्ट बिगड़ने से छात्रों के पालकों में भी काफी आक्रोश है। बोर्ड परीक्षा में दसवीं का रिजल्ट 54 प्रतिशत और बारहवीं का रिजल्ट 71 प्रतिशत आया है। दसवीं का रिजल्ट तो तमाम प्रयासों के बाद भी बेहद निराशाजनक रहा है। इनमें भी जिले के टॉप सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकें। जबकि जिला पंचायत सीईओ रोहित सिसोनिया के द्वारा लगातार प्रदर्शन सुधारने के लिए प्रयास किए गए, एक्स्ट्रा क्लासेस व मॉनीटरिंग भी की गई, लेकिन रिजल्ट नहीं सुधरा, बल्कि रिजल्ट और पिछले साल से कम हो गया। 

HARDA NEWS - अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में भारी परिवारवाद

टेमागांव हाईस्कूल के 82 में से सिर्फ 5 विद्यार्थी ही पास हो सकें। पालकों ने बताया सबसे खराब रिजल्ट गणित व अंग्रेजी विषय का रहा है। स्कूल में प्राचार्य विनित सक्सेना की पत्नी स्मृति सक्सेना ने अंग्रेजी विषय और शिक्षिका सरस्वती साहू की बहू मोहिनी साहू गणित की अतिथि शिक्षक हैं। दोनों विषयों में सबसे ज्यादा बच्चे फेल हुए है। इसी तरह सीएम राइज उत्कृष्ट स्कूल खिरकिया के प्राचार्य शरीफ के रिश्तेदार स्कूल में अतिथि शिक्षक है। इससे सीएम राइज स्कूल का रिजल्ट बिगड़ा। हरदा जिले में ऐसे सैकड़ो स्कूल है जहां पर प्राचार्य अथवा नियमित शिक्षकों के परिवार वाले अथवा रिश्तेदार अतिथि शिक्षक के पद पर पदस्थ हैं। 

विनम्र निवेदन: 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !