आज का मौसम - तूफान की स्पीड 135 kmph, 400 फ्लाइट कैंसिल, पढ़िए कितने राज्यों में असर पड़ेगा

Remal Cyclone (रेमल नाम का चक्रवात) भारत की सीमा में प्रवेश कर गया है। IMD - भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस भीषण तूफान बताया है। इसके कारण लगभग 400 फ्लाइट कैंसिल कर दी गई है। इस तूफान ने पश्चिम बंगाल के तट से भारत में प्रवेश किया है। शुरुआत में इसकी स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा थी जो कुछ ही देर में बढ़कर 135 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई। 

भारत में प्रवेश करते ही तूफान की तीव्रता बढ़ गई

पश्चिम बंगाल के मौसम विभाग ने बताया कि रात 8:30 बजे तूफान ने उनके राज्य में प्रवेश किया है। इसका केंद्र समुद्र के तट से लगभग 30 किलोमीटर दूर है। मौसम विभाग ने कहा कि भीषण चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के दस्तक देने की प्रक्रिया सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निकटवर्ती तटों पर शुरू हुई। विभाग ने बताया कि इस दौरान पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों और उत्तरी बंगाल की खाड़ी के आसपास 110 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवा चल रही थी, जो 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच गई।

प्रधानमंत्री ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई

इस बीच पीएम मोदी ने रेमल से निपटने को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा के लिए रविवार को बैठक बुलाई। प्रधानमंत्री को बताया गया कि NDRF पश्चिम बंगाल सरकार के साथ नियमित संपर्क में है। सभी मछुआरों को दक्षिण बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में न जाने की सलाह दी गई है। करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। आईएमडी नियमित अपडेट के साथ बांग्लादेश को भी इन्फॉर्मेशन दे रहा है। कोलकाता में मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वी क्षेत्र के प्रमुख सोमनाथ दत्ता ने कहा कि दक्षिण बंगाल के कई जिलों में रविवार शाम से 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिससे कोलकाता, हावड़ा, हुगली और पूर्व मेदिनीपुर प्रभावित होंगे।

रेमल तूफान के कारण 394 फ्लाइट्स

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (AAI) के एक प्रवक्ता ने कहा कि उड़ान निलंबन अवधि के दौरान इंटरनेशनल और घरेलू दोनों में आने-जाने वाली कुल 394 उड़ानों का एयरपोर्ट से ऑपरेशन नहीं होगा। भारतीय तट रक्षक बल (आईसीजी) के कोलकाता हेडक्वॉर्टर वाले उत्तर पूर्व क्षेत्र के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए हैं कि समुद्र में जान-माल का कोई नुकसान न हो। कोलकाता स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह में भी साइक्लोन के पूर्वानुमान के कारण रविवार शाम से 12 घंटे के लिए माल एवं कंटेनर मैनेजमेंट ऑपरेशन रद्द रहेगा। 

भारत के इतने इलाके तूफान की चपेट में

  • गांगेय पश्चिमी बंगा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा; में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 
  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ तूफान आने की संभावना है।

भारत के इन इलाकों आंधी और बारिश होगी

  • उत्तराखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और माहे, तटीय कर्नाटक, आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
  • तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप, रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकेगी।
  • मध्य बंगाल की खाड़ी में दोपहर तक तूफानी हवा की गति 70-80 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 90 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है और सुबह तक तूफानी हवा की गति घटकर 50-60 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे होने की संभावना है। 
  • दोपहर तक तूफानी हवा की गति 60-70 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी और रात तक बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटों पर 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चल सकती है।
  • उत्तरी ओडिशा तटों पर और उसके आसपास 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है। मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज़ हवा चलने की संभावना है और दक्षिण असम और मेघालय में 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज़ हवा चलने की संभावना है।

भारत के इन राज्यों में भीषण गर्मी, रात में भी कम नहीं होगी

  • पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर लू से भीषण लू की स्थिति बनने की संभावना है; और पूर्वी राजस्थान और हरियाणा के कई हिस्सों में; पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में; 
  • जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनने की संभावना है।
  • पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति बनी रहने की संभावना है।
  • बिहार और गुजरात राज्य के तटीय क्षेत्रों में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है।

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। भारत के महत्वपूर्ण और उपयोगी समाचारों के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में National पर क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !