MP WEATHER FORECAST - 7 जिलों में भारी ओलावृष्टि, 9 में ओलावृष्टि, 18 में आंधी बारिश होगी

भारत मौसम विज्ञान विभाग में मध्य प्रदेश के सात जिलों के लिए रेड अलर्ट और नौ जिलों के लिए ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी सात जिलों में भारी ओलावृष्टि एवं नौ जिलों में कुछ स्थानों पर कम समय के लिए ओलावृष्टि होगी। इसके अलावा पूरे मध्य प्रदेश पर बादल छाए रहेंगे और उपरोक्त 16 के अलावा 18 जिलों में आंधी एवं बारिश की संभावना है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - पढ़िए आपके जिले में ओलावृष्टि होगी या बारिश

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार, सिंगरौली, अनुपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और पांढुर्णा जिलों में भारी ओलावृष्टि होने की संभावना है। इसलिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। नागरिकों से अपील की गई है कि कृपया ऐसे सभी काम स्थगित करते हैं जो ओलावृष्टि की स्थिति में हानिकारक हो सकते हैं। कृपया मौसम का ध्यान रखें और हवाओं की गति बदलने की स्थिति में अपने जान और माल की रक्षा करें। 

उपरोक्त के अलावा रायसेन, सिहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, उमरिया, नरसिंहपुर, बालाघाट, दमोह और सागर जिलों के लिए ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यानी जिले के कुछ स्थानों पर कुछ समय के लिए तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि होगी। भोले की चपेट में आने वाले मनुष्य एवं जानवरों को नुकसान हो सकता है। संपत्ति की हानि हो सकती है। इसलिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है ताकि सावधान रहें और बचाव की व्यवस्था करें। 

उपरोक्त 16 जिलों के अलावा देवास, सीधी, शहडोल, कटनी, जबलपुर, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर, भोपाल, विदिशा, हरदा, खंडवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी और श्योपुरकलां जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चल सकती है। इसके कारण संपत्ति को नुकसान हो सकता है। इसलिए ऑरेंज एवं येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम कभी भी बिगड़ सकता है, सावधान रहें

मध्य प्रदेश के आसमान में बिना मौसम के बादल छाए हुए हैं। यह बादल भारतीय महाद्वीप के उत्तर से हिमालय को पार करते हुए आए हैं। इनका अपना कोई पैटर्न नहीं है। 10 दिन पहले तक वैज्ञानिकों को इन बादलों के इतने घने और ओलावृष्टि की उम्मीद नहीं थी। इसलिए कृपया येलो अलर्ट अथवा आंधी बारिश के ऑरेंज अलर्ट को नजर अंदाज न करें। मौसम कभी भी बदल सकता है और किसी भी स्थान पर ओलावृष्टि हो सकती है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Madhyapradesh पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !