Business ideas - छोटी सी दुकान और ₹1 लाख की पूंजी से ₹90000 महीने की कमाई

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

इस बिजनेस के लिए ना तो कोई स्पेशल सर्टिफिकेट की जरूरत है और ना ही किसी लाइसेंस की। आप 10वीं पास है या ग्रेजुएट, महिला है या पुरुष, 18 साल के युवा है या 68 साल के सीनियर सिटीजन, कोई भी कर सकता है। बाजार में प्राइम लोकेशन पर एक छोटी सी दुकान चाहिए और सिर्फ एक लाख रुपए की पूंजी से ₹90000 महीने की कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं। 

world best business opportunity ideas for beginners

लोग नेचर की परवाह करें या ना करें लेकिन हरियाली सबको पसंद है। यही कारण है कि आपको हर घर में कुछ खास प्रकार के इनडोर प्लांट्स देखने को मिल जाएंगे। यह काफी महंगे होते हैं और इनका मेंटेनेंस उससे भी ज्यादा मुश्किल होता है। एक बच्चे की तरह देखभाल करनी पड़ती है और जब कोई इनडोर प्लांट सूख जाता है तो बड़ा दुख होता है। इसलिए लोग आजकल ARTIFICIAL PLANTS पसंद करने लगे हैं। मार्केट में 6 इंच के लकी बंबू से लेकर 25 फुट के बड़े बरगद के पेड़ तक सब कुछ ARTIFICIAL मिल रहा है। 

आपको इसी अवसर का फायदा उठाना है। कृपया एक बार अपने शहर के बाजार में घूम कर देखिए। क्या कोई ऐसी दुकान है जहां पर सभी प्रकार के ARTIFICIAL PLANTS मिल रहे हैं। यदि नहीं तो किस्मत आपके साथ है और आपको फर्स्ट मूवर एडवांटेज मिल जाएगा। ARTIFICIAL PLANTS NURSERY शुरू कीजिए। एक छोटी सी दुकान छोटे-छोटे पौधे, आपकी ज्यादा पूंजी भी नहीं लगेगी और फटाफट बिक्री भी हो जाएगी क्योंकि पब्लिक की जेब पर भारी नहीं पड़ेंगे। कृपया एक बार इंटरनेट पर सर्च करके देखिए, एक से बढ़कर एक ARTIFICIAL PLANTS और उनके लिए POTS उपलब्ध है। 

स्टाइलिश POT के साथ एक फिट का ARTIFICIAL PLANT, ₹1000 तक बिकता है। थोक बाजार में आपको ₹100 से लेकर ₹1000 तक ARTIFICIAL PLANTS मिल जाएंगे। इनमें काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन होता है। आपको केवल अपनी दुकान में सजा कर रखना है। लोग देखते ही आकर्षित हो जाएंगे और आप कल्पना नहीं कर सकते। असली प्लांट्स की तुलना में आपके आर्टिफिशियल प्लांट्स की बिक्री कहीं ज्यादा होगी। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट अथवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले प्रतिभागी इस बिजनेस को थोड़ा बदलकर कर सकते हैं। शहर के सबसे भीड़भाड़ वाले बाजार में सिर्फ शनिवार और रविवार को अपना डिस्प्ले लगाइए। दो टेबल के बराबर जगह मिल जाए तो काफी है। बाजार में सबसे ज्यादा भीड़ शनिवार और रविवार को ही होती है। आपकी पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी और अच्छी खासी इनकम हो जाएगी। 

business ideas for women in india 

जैसा कि अपन पहले ही डिस्कस कर चुके हैं। महिला हो या पुरुष, यह बिजनेस कोई भी कर सकता है। आप यदि एक हाउसवाइफ है और आपको बिजनेस का कोई एक्सपीरियंस नहीं है तब भी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं। खरीदारी करने के लिए आपके फैमिली मेंबर आपकी हेल्प कर देंगे। अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़कर प्राइस टैग लगा देना है। आजकल लोगों ने मोलभाव करना बंद कर दिया है। सिर्फ मुस्कुराते रहिए, आपकी दुकान अपने आप चलती रहेगी। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में बढ़िया इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। काफी अच्छा प्रॉफिट मार्जिन है। जहां एक तरफ छोटे और सस्ते आर्टिफिशियल प्लांट्स का बड़ा मार्केट है वहीं दूसरी तरफ बड़े और लग्जरी ARTIFICIAL PLANT के ग्राहकों की संख्या भी काम नहीं है। वैसे भी महीने भर में यदि 10 फुट का एक पेड़ बिक गया तो उसका प्रॉफिट मार्जिन 100 छोटे पौधों से ज्यादा हो जाएगा। 

profitable business ideas in india 

यह निश्चित रूप से एक प्रॉफिटेबल बिजनेस है। इसमें आपका प्रोडक्ट ना तो खराब होता है और ना ही आउट ऑफ फैशन। मेंटेनेंस का भी कोई खर्चा नहीं है। बस साफ सफाई रखनी है। कई बड़े दुकानदार वापसी की गारंटी पर माल देते हैं, इसलिए कैपिटल इन्वेस्टमेंट का रिस्क भी नहीं है। जहां तक प्रॉफिट मार्जिन का प्रश्न है तो कम से कम 50% प्रॉफिट मार्जिन होता है। इसके अलावा आपके POT के डिजाइन और ARTIFICIAL PLANT की क्वालिटी पर निर्भर करता है। वह जितना ओरिजिनल दिखाई देगा, उसका उतना ज्यादा मूल्य मिलेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !