MP WEATHER FORECAST - 17 जिलों में ओलावृष्टि होगी, 23 जिलों में आंधी पानी की चेतावनी

भारत सरकार के मौसम विज्ञान विभाग द्वारा चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि मध्य प्रदेश के 17 जिलों में ओलावृष्टि होने, अधिक संख्या में आकाशीय बिजली और लगभग 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चलने की संभावना है। लोगों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - इन जिलों में ओलावृष्टि, वज्रपात और आंधी की चेतावनी

मौसम केंद्र भोपाल द्वारा जारी मौसम का पूर्वानुमान एवं किसान मौसम बुलेटिन के अनुसार, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, भिंड, मुरैना,श्योपुर, बैतूल, उज्जैन, देवास, शाजापुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, दमोह और सागर जिलों में ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से आंधी चलने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। नर्मदापुरम, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों की स्थिति भी लगभग समान है। यहां ओलावृष्टि का खतरा थोड़ा काम है परंतु मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा भोपाल, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, रायसेन, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, हरदा, रतलाम, अगरमालवा, मंदसौर और नीमच जिलों में वज्रपात और आंधी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

राजस्थान के आसमान पर बादलों का चक्रवात, सीमावर्ती मध्य प्रदेश प्रभावित होगा 

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा बताया गया है कि, वर्तमान में अपडेट पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आसपास चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में माध्य समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर और 12.6 किलोमीटर की ऊंचाई के मध्य अवस्थित है, जबकि दक्षिण- पश्चिमी राजस्थान के ऊपर माध्य समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। साथ ही इस चक्रवातीय परिसंचरण से लेकर पश्चिमोत्तर अरब सागर तक मध्य क्षोभमंडल में ट्रफ लाइन विस्तृत है। इनके प्रभाव में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। 5 मार्च 2024 से अगले पश्चिमी विश्व के सक्रिय होने की संभावना बनी हुई है। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !