Business ideas - एक स्किल सीख जाओ और घर बैठे साल का एक करोड़ कमाओ


Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

आजकल हमेशा कहा जाता है कि पैसा कमाने के लिए एजुकेशन के साथ स्किल का होना बहुत जरूरी है। फिर विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से सबको यूट्यूब चैनल, एफिलिएट मार्केटिंग, ड्रॉप शिपिंग इत्यादि के लिए प्रेरित किया जाता है, लेकिन इसमें भारी कंपटीशन है, इसलिए ज्यादातर लोगों का उत्साह पहले चरण में ही खत्म हो जाता है। हम आपको बताएंगे एक ऐसी स्किल, जिनकी डिमांड वर्ल्डवाइड है और आप भारत के किसी भी शहर में बैठकर सालाना एक करोड़ की कमाई कर सकते हैं। 

world best business opportunity ideas for beginners 

अब दुनिया में करोड़पतियों की कमी नहीं है। यह अपने आप में एक कैटिगरी हो गई है। इनके लिए बड़ी मात्रा में प्रोडक्ट डिजाइन होने लगे हैं। इन लोगों की पसंद और शौक भी, आम आदमियों से अलग होते हैं। इंटीरियर के लिए हम अपनी दीवार पर एक सुंदर चित्र लगाते हैं लेकिन यह लोग Doodle Art लगाना पसंद करते हैं। Doodle Art बेहद क्रिएटिव चित्रकला है। मौका, मौसम और त्योहार के आधार पर Doodle Art बदलते रहते हैं। क्योंकि इनके अंदर कोई मैसेज, कोई भावना, किसी प्रसंग का विवरण इत्यादि छुपे होते हैं। यही कारण है कि हाई प्रोफाइल सोसाइटी में Doodle Art की डिमांड लगातार बढ़ती चली जा रही है। लोग हर अवसर के लिए Doodle Art बनवाते हैं और फिर मेहमान उनके Doodle Art में छिपे हुए मैसेज को समझने की कोशिश करते हैं। यानी मार्केट में काफी पोटेंशियल है। 

देखते ही देखते आप लोकल से ग्लोबल हो जाओगे

आप इस दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर बना सकते हैं। पूरा आर्ट ऑनलाइन अपलोड हो जाएगा और जो खरीदेगा उसके कंप्यूटर सिस्टम में डाउनलोड हो जाएगा। प्रिंटिंग और हैंगिंग लोकल लेवल पर हो जाती है। कहने का मतलब सिर्फ इतना सा है कि आपको Doodle Art सीखना है। Online Art Marketplaces: Etsy, ArtStation, and DeviantArt जैसी वेबसाइटों के माध्यम से आप अपने Doodle Art पूरी दुनिया में विक्रय कर सकते हैं। यह मार्केटप्लेस छोटा सा कमीशन लेते हैं लेकिन आपको लोकल से ग्लोबल बना देते हैं। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्कूल स्टूडेंट्स अथवा कॉलेज स्टूडेंट्स, चाहे लड़के हो या लड़कियां, यही सबसे सही समय है जब आप अपने लिए कुछ ऐसा सीख सकते हैं जो आपको दुनिया से अलग और बेहतर बना देगा। जो आपकी पहचान बनेगा और जिसके कारण आपका कैरियर सेट हो जाएगा। अभी से प्रैक्टिस शुरू कर दीजिए। जब आपका हाथ थोड़ा ठीक हो जाए तो लोगों के लिए प्रोडक्शन कॉस्ट पर बनाना शुरू कीजिए और जब परफेक्शन आ जाए। लोग व वाह-वाह करने लगें तब ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर अपना रजिस्ट्रेशन कीजिए। 

business ideas for women in india 

आप हाउसवाइफ है या वर्किंग वुमन, दोनों ही परिस्थितियों में आपको अपने कामकाज में से समय निकालकर Doodle Art सीखना चाहिए। हथेली पर मेहंदी का डिजाइन बनाने वाली महिलाओं के लिए यह काफी आसान है। बच्चों के खेल जैसा क्योंकि दुल्हन की हथेली पर भी मेहंदी के नाम पर Doodle Art बनाया जाता है। किसी डिजाइन में दूल्हे का नाम छुपा होता है तो किसी डिजाइन में उसके लिए कोई स्पेशल मैसेज। 
 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके हाईएस्ट रिटर्न कमा सकते हैं। आपके पास जीवन का एक बड़ा एक्सपीरियंस है और आपको मालूम है कि भारत में ज्यादातर लोग फिक्स इनकम पसंद करते हैं फिर चाहे वह कितनी भी मिनिमम क्यों ना हो। यह स्थिति ही आपके लिए अच्छा अवसर है। कृपया Doodle Art के बारे में रिसर्च कीजिए। इसके ग्राहक कहां पर है और उसकी कीमत क्या होती है, कम से कम 25 देश की स्टडी कीजिए। सब कुछ ऑनलाइन होगा, आपको अपने लैपटॉप से बाहर नहीं जाना है। जब आपका कॉन्फिडेंस बन जाए तब स्टूडेंट्स को, महिलाओं को, कलाकारों को Doodle Art बनाने के लिए नियुक्त कीजिए और आप खुद अपनी कंपनी बनाकर दुनिया भर के ऑनलाइन मार्केट प्लेस पर Doodle Art की बिक्री शुरू कर दीजिए। 

profitable business ideas in india 

यह दुनिया के सबसे फायदेमंद कारोबारों में से एक है। इसमें आपकी प्रोडक्शन कॉस्ट हमेशा एक जैसी रहेगी, लेकिन आपके प्रोडक्ट का विक्रय मूल्य देश, काल और परिस्थिति के अनुसार बदलता रहेगा। लागत का 10x तो इस इंडस्ट्री में मिनिमम है। यदि आपके पास ऐसे आर्ट है जो पूरी दुनिया को आकर्षित कर सकते हैं तो आपका प्रॉफिट मार्जिन 1000x भी हो सकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !