कल का मौसम - मध्य प्रदेश और राजस्थान में ओलावृष्टि होगी, उत्तर प्रदेश में बारिश होगी - WEATHER UPDATE

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा सेटेलाइट से प्राप्त जानकारी के आधार पर बताया है कि एक पृथ्वी के पश्चिम में स्थित समुद्र से उठा तूफान (सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ) के 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पहुंच जाएगा। यह तूफान इतना शक्तिशाली है कि हिमालय को पार करके 01 मार्च से 03 मार्च, 2024 तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित प्रभावित करेगा। चिंता की बात यह है कि, भारत के उत्तर पश्चिमी इलाके में अरब सागर से नमी आ रही है। यदि तूफान और नमी दोनों का संगम हो गया तो किसान बर्बाद हो जाएंगे।

भारत मौसम का पूर्वानुमान 

  • 1-3 मार्च, 2024 के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
  • 1 और 2 मार्च, 2024 को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में गरज और बिजली के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है और उत्तर प्रदेश, राजस्थान में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
  • 1 मार्च को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है और 2 मार्च 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है।
  • 02 मार्च, 2024 को उत्तराखंड में और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
  • 1 और 2 मार्च को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है; 1 मार्च को राजस्थान और 2 मार्च, 2024 को हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में।

जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख मौसम का पूर्वानुमान

01 और 02 मार्च को अधिकांश स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी; 29 फरवरी और 3 मार्च को कुछ स्थानों पर और 27 फरवरी और 04 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर।
02 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है; 01 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी, बिजली चमकना और तेज़ हवाएँ (गति 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक)।
02 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है; 01 को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी।
01 और 02 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि होने की संभावना है।

उत्तराखंड मौसम का पूर्वानुमान

उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी। 
02 मार्च को अधिकांश स्थानों पर, 01 और 03 को कई स्थानों पर बिजली चमकेगी।
04 मार्च के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बारिश होगी।
02 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है। 
01 और 02 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि होने की संभावना है।

पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली 1 से 3 मार्च को कई स्थानों पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश।
पश्चिमी एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश में 1 मार्च से बारिश का सिलसिला शुरू होगा और 2 मार्च को कई स्थानों पर हल्की बारिश होगी। यहां लगभग 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी आएगी। 

राजस्थान का पश्चिमी और पूर्वी इलाका प्रभावित होगा। यहां भी एक तारीख से डिस्टरबेंस दिखाई देना शुरू होगा और 2 तारीख को ज्यादातर स्थानों पर आंधी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। 

मध्य प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी इलाकों में काफी डिस्टरबेंस देखने को मिलेगा। 27 से 29 फरवरी तक बादलों की एक बटालियन द्वारा बारिश और ओलावृष्टि की जाएगी। इसके जाते ही बादलों की दूसरी कंपनी आसमान पर छा जाएगी। दिनांक 3 मार्च तक मध्य प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। कई इलाकों में ओलावृष्टि होगी। यहां क्लिक करके मध्य प्रदेश के मौसम का विस्तृत जिलेवार पूर्वानुमान पढ़ सकते हैं।


⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !