MP NEWS - हरदा में बड़ा विस्फोट, राहत एवं बचाव कार्य के लिए भोपाल से हेलीकॉप्टर रवाना

मध्य प्रदेश के हरदा शहर में विस्फोटक सामग्री बनाने वाले एक अवैध कारखाने में ब्लास्ट हो गया। यह धमाका इतना बड़ा था कि 3 किलोमीटर दूर तक भूकंप जैसा कंपन महसूस हुआ। दूर हाईवे से हरदा में आज और धुआं दिखाई दिया। मृतकों एवं घायलों के आधिकारिक आंकड़े प्राप्त नहीं हुए हैं परंतु बताया गया है कि 50 से ज्यादा घर प्रभावित हुए। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इमरजेंसी मीटिंग कॉल की है। राहत एवं बचाव कार्यों को तेज गति से संपन्न कराने और तत्काल निर्णय लेने के लिए मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्री और सभी टॉप ऑफिशल्स को हेलीकॉप्टर से हरदा के लिए रवाना कर दिया है।

ब्लास्ट के समय कारखाने में 250 से ज्यादा लोग मौजूद थे

यह घटना हरदा शहर में मगरधा रोड पर मंगलवार की सुबह हुई। प्राथमिक जानकारी मिली है कि यहां पर आतिशबाजी बनाने का काम किया जाता था। मध्य प्रदेश में रेजिडेंशियल इलाके में विस्फोटक सामग्री के भंडारण एवं विस्फोटक सामग्री से किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट बनाने की अनुमति नहीं है। इसलिए यह फैक्ट्री अवैध रूप से संचालित हो रही थी। बताया गया है कि जिस समय ब्लास्ट हुआ उसे समय कारखाने में 250 से ज्यादा लोग मौजूद थे। कुछ डेड बॉडी और घायल लोग कारखाने से 300 मीटर दूर पड़े हुए मिले। दोपहर 1:30 बजे हरदा कलेक्टर ने 100 से ज्यादा लोगों की घायल होने और 6 मृतकों की पहचान हो जाने की जानकारी दी है। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान इस संख्या में परिवर्तन हो सकता है।

हरदा में घायलों को तत्काल राहत के लिए भोपाल से हेलीकॉप्टर रवाना

मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुई दुर्घटना पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने तत्काल घटना का संज्ञान लिया है। उन्होंने कैबिनेट मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह, ACS श्री अजीत केसरी, डीजी होमगार्ड को तत्काल हेलीकॉप्टर से हरदा जाने के निर्देश दिए हैं। NDRD, SDRF की टीमों तथा आस - पास के शहरों से फायर ब्रिगेड की दमकलों एवम् एंबुलेंस को भेजा जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने घायलों के बेहतर उपचार के लिए भोपाल, इंदौर में मेडिकल कालेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि, घायलों का बेहतर से बेहतर उपचार हमारी पहली प्राथमिकता है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !