Business ideas - साढ़े चार लाख महीने कमाने, मात्र 15 लाख का इन्वेस्टमेंट काफी है

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

मात्र 15 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करके इस बिजनेस से साढे चार लाख रुपए महीने की कमाई कर सकते हैं। यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट कम है तो कोई प्रॉब्लम नहीं क्योंकि इस बिजनेस में टोटल 10 यूनिट है। प्रत्येक यूनिट में डेढ़ लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट और ₹45000 महीने की कमाई है। आप अपनी क्षमता के अनुसार इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। 

world best business opportunity ideas for beginners

आज अपन भारत के सबसे बड़े और बिखरे हुए बिजनेस को एक नए तरीके से डिजाइन करते हैं। S for SAMOSA को अपने स्टाइल में शुरू करते हैं। टोटल 10 प्रकार के समोसे बनाएंगे। लिस्ट इसी आर्टिकल में नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। प्रत्येक समोसे के लिए एक अलग CART होगा। इस प्रकार किसी एक मार्केट में अथवा किसी एक पब्लिक प्लेस पर अपने टोटल 10 CART संचालित होंगे। प्रत्येक CART को संचालित करने के लिए एक पार्टनर की नियुक्ति करेंगे। उसे टोटल सेल का 50% देंगे। CART, LIGHT, कच्चा माल और सफाई अपना और LPG GAS का खर्चा उसका होगा। अपनी एक SOP (समोसा बनाने की एक निश्चित विधि) तैयार करनी है ताकि यदि CART पर कभी कोई पार्टनर बदले तो भी अपने समोसे का स्वाद नहीं बदलेगा। एक अच्छा और शानदार CART लगभग ₹100000 का मिलता है। इसके अंदर लाइटिंग और थोड़ा बहुत एक्स्ट्रा डेकोरेशन के काम में ₹25000 खर्च हो सकते हैं। शेष ₹25000 कच्चा माल के लिए रिजर्व रहेंगे। इस प्रकार एक CART पर टोटल 150000 रुपए का इन्वेस्टमेंट होगा।

भारत में टोटल कितने प्रकार के समोसे बनाए जाते हैं

1. आलू समोसा - यह भारत का सबसे पुराना और सबसे ज्यादा बिकने वाला समोसा है। इसमें मसालेदार आलू की स्टफिंग होती है।
2. पनीर समोसा - इसमें पनीर की स्टफिंग होती है, इसलिए महंगा होता है लेकिन बच्चे काफी पसंद करते हैं और यह समोसा हड्डियों को मजबूत बनाता है।
3. मटर समोसा - इस समोसे को भी काफी पसंद किया जाने लगा है। इसके अंदर हरी मटर, मसाला और ग्रीन चिली की स्टफिंग होती है।
4. प्याज समोसा - इसमें मसाला प्याज के साथ हरी मिर्च की स्टफिंग होती है। कई लोग इसके दीवाने होते हैं और पूरे बाजार में ढूंढते रहते हैं।
5. चिकन समोसा - चिकन मसाला की स्टफिंग से भरा हुआ। नॉनवेज खाने वालों को काफी पसंद आता है।
6. मटन समोसा - इसमें मटन मसाला की स्टफिंग होती है। यह भी नॉनवेज खाने वालों के लिए है।
7. वेजिटेबल समोसा - इसमें मिक्स वेज मसाला की स्टफिंग होती है। यह काफी स्वादिष्ट लगता है।
8. मलाई पनीर समोसा - मलाई पनीर, हरी मिर्च और समोसे का स्पेशल मसाला की स्टफिंग होती है।
9. चॉकलेट समोसा - बच्चों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय। चॉकलेट, नट्स और मलाई की स्टफिंग से भरा हुआ होता है।
10. मिनी समोसा - इसमें कई प्रकार की स्टफिंग होती है। लॉन्ग मसाला की स्टफिंग सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। किसी भी समोसा की तुलना में इसकी शेल्फ लाइफ सबसे ज्यादा होती है।

best new unique business ideas in hindi for students

स्टूडेंट्स और UG-PG डिग्री होल्डर्स के लिए यह काफी प्रॉफिटेबल स्टार्टअप, स्मॉल बिजनेस आइडिया है। सारा कमाल टीम मैनेजमेंट का है। जब किसी भी पब्लिक प्लेस पर बिल्कुल एक जैसे 10 CART दिखाई देंगे तो प्रत्येक पहला CART, दूसरे CART का प्रमोशन करेगा। पब्लिसिटी की जरूरत नहीं पड़ेगी। CART की साफ सफाई और डिजाइन डेकोरेशन लोगों का विश्वास जीत लेगा। इसके कारण अपने CART के सामने हमेशा ग्राहकों की भीड़ लगी रहेगी। 

business ideas for women in india

फूड बिजनेस में महिलाओं की सफलता की संभावना 100% ज्यादा होती है। सबसे खास बात यह होती है कि महिलाओं को खाना बनाने और खाना बनवाने, दोनों की समझ होती है। चाहे आप वर्किंग वुमन हो या फिर घरेलू हाउसवाइफ, इस बिजनेस को बड़े आसानी से सफल बना सकती है। हाउसवाइफ की सफलता की संभावना थोड़ी ज्यादा है। आप चाहे तो लोगों का ध्यान खींचना और गवर्नमेंट का सपोर्ट प्राप्त करने के लिए पार्टनर के रूप में महिलाओं का चयन कर सकती हैं। इस प्रकार आप बिजनेस वूमेंस का एक ग्रुप की लीडर बन जाएंगी। सरकारी भाषा में इसे स्व सहायता समूह अथवा सेल्फ हेल्प ग्रुप कहते हैं। गवर्नमेंट इस प्रकार की महिलाओं के समूह को बिना ब्याज का लोन देती है। प्रोत्साहन के स्वरूप कई प्रकार की सुविधा दी जाती है। 

business ideas for retired employees in india

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी के लिए यह बिल्कुल परफेक्ट इन्वेस्टेबल बिजनेस है। इसमें आपके इन्वेस्टमेंट के बदले आपको काफी हाई प्रॉफिट मिलेगा। इसको मैनेज करना और मेंटेन करना आपके लिए काफी आसान है। एक रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी होने के नाते आपको प्रशासन का थोड़ा ज्यादा सपोर्ट मिल सकता है। मुख्य बाजार में कहीं किसी सरकारी जमीन पर आपको पूरी चौपाटी लगाने का मौका मिल सकता है। 

profitable business ideas in india

आपको तो पता ही है समोसे के बिजनेस में कितना प्रॉफिट मार्जिन होता है। आलू समोसा जो बाजार में आमतौर पर ₹10 में मिलता है। उसकी प्रोडक्शन कॉस्ट CART का किराया मिलाकर टोटल ₹4 होती है। भारत की ज्यादातर शहरों में बाजार में हाथ ठेला लेकर समोसे बनाने वाले लोगों का दैनिक प्रॉफिट मार्जिन लगभग ₹5000 होता है। 50-50 की डील होने पर प्रत्येक CART से औसत 45000 रुपए महीने की कमाई हुई तो टोटल ₹450000 महीने की कमाई होगी। इसमें कोई CART ₹60000 महीने कमाएगा और कोई ₹25000 महीने। लेकिन सबका औसत 45000 रुपए हो जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !