Business ideas - छोटे से ऑफिस से डेढ़ लाख रुपए महीने की कमाई, इन्वेस्टमेंट 1 लाख

Low investment high profit startup small business ideas in India 

यह एक ऐसा न्यूज़ स्टार्टअप बिजनेस आइडिया है जो दुनिया के कई देशों में काफी सफलतापूर्वक संचालित हो रहा है। पिछले 3 सालों में भारत में कई बड़े शहरों में सफल हो चुका है और पसंद किया जा रहा है। सबसे खास बात यह है कि कोई भी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी इस फील्ड में नहीं है। जबकि इसकी मांग भारत के हर छोटे शहर में उपलब्ध है। 

business opportunities in india

80 के दशक से पहले तक भारत में जॉइंट फैमिली कल्चर था, फिर स्मॉल फैमिली कल्चर शुरू हुआ। इसमें माता-पिता अपने बच्चों के साथ अपने घर में रहते थे परंतु पिछले 5 सालों में सब कुछ बदल गया है। बच्चे पढ़ने के लिए या नौकरी करने के लिए दूसरे शहर में चले जाते हैं। माता-पिता घर में अकेले रह जाते हैं। इसके अलावा स्मॉल फैमिली में कई बार बच्चों को कई दिनों के लिए बाहर जाना होता है, लेकिन चिंता होती है कि घर में अकेले माता-पिता की देखभाल कौन करेगा। 

Senior Citizen Care Services इस प्रॉब्लम को सॉल्व करती है। आपको एक छोटा सा ऑफिस खोलना है, अपनी वेबसाइट बनानी है। गूगल बिजनेस, फेसबुक, इंस्टाग्राम और सभी प्रकार की इंटरनेट डायरेक्टरी में अपनी सर्विस को लिस्ट करना है। दूसरी तरफ इस प्रक्रिया के साथ-साथ आपको अपने शहर में ऐसे युवा लड़के लड़कियों की तलाश करनी है, जो पार्ट टाइम और फुल टाइम काम करना चाहते हैं। 

लोगों को यदि तीन दिन, एक सप्ताह या 10 दिन के लिए भी आपकी सर्विस की जरूरत है तो आप आसानी से उपलब्ध करा सकते हैं। यदि उन्हें परमानेंट सर्विस चाहिए तो वह भी आपके पास कई कैटिगरी में उपलब्ध होगी। इस प्रकार लोगों की डिमांड के अनुसार, उनकी आवश्यकता के अनुसार आपने अपनी सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। 

इसका रिवेन्यू मॉडल बाद ही सिंपल है। आपकी लोकल कलेक्टर रेट पर एक प्रशिक्षित व्यक्ति के लिए जो भी दर निर्धारित की गई है, वही चार्ज करेंगे। पूरी टीम को कॉन्ट्रैक्ट बेस पर नियुक्त करेंगे। उन्हें जितना काम मिलेगा, उसका 25% कमीशन आपको मिलेगा और 75% उनको। इस प्रकार उन्हें अपने लिए जॉब ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपका टीम साइज लगातार बढ़ता चला जाएगा। 

youth entrepreneurship ideas in india 

Senior Citizen Care Services एक ऐसा बिजनेस है ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों का परफेक्ट बैलेंस जरूरी है। आपकी शैक्षणिक योग्यता 10वीं 12वीं पास हो या ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट लेकिन यदि आपको टीम मैनेजमेंट आता है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद बिज़नेस अपॉर्चुनिटी है। इसमें इन्वेस्टमेंट काफी कम है और कमाई काफी ज्यादा है। 

business ideas for women in india 

जब देखभाल की बात आती है तो महिलाएं हमेशा नंबर वन होती है। भारत की महिलाओं में यह जन्मजात गुण होता है। वह बड़ी जल्दी से समझ जाती है कि, बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक, उसकी देखभाल के लिए किस प्रकार की SOP होनी चाहिए। यदि आप एक घरेलू हाउसवाइफ महिला है तो यह स्टार्टअप आपको अपने शहर की सफल बिजनेस वूमेन बना देगा। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्ति शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में इन्वेस्ट करके सबसे अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। आप अपने एडवरटाइजिंग पर ज्यादा बजट खर्च कर सकते हैं इसके कारण आपको ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा। टीम को कांटेक्ट पर रखने की बजाय मंथली सैलरी बेस पर नियुक्त कर सकते हैं। इसके कारण टीम का डेडीकेशन बढ़ जाता है। आप स्वयं कर्मचारी रहे हैं और जानते हैं कि, एक फिक्स मंथली इनकम के लिए लोग ₹100 मिलेगा काम ₹10 में करने को तैयार हो जाते हैं। 

profitable business ideas in india

इस बिजनेस में प्रॉफिट का कैलकुलेशन बाद ही सिंपल है। उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि आपके यहां कलेक्टर रेट ₹800 प्रतिदिन है। आप एक दिन में केवल 25 लोगों को सेवा उपलब्ध करा रहे हैं। इस प्रकार आप एक महीने में 750 दिन सेवा उपलब्ध कराएंगे। 
800X25= 20000 
20000X30= 600000 
600000 का 25% कमीशन = ₹150000 
इसमें से आपको अपने ऑफिस का किराया बिजली का बिल और दूसरे खर्च संपादित करने हैं। शेष बची हुई धनराशि आपका नेट प्रॉफिट है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !