BHOPAL NEWS - परीक्षा में पास होने विनायक चतुर्थी के दिन कौन से गणेश मंदिर जाएं, पढ़िए

VINAYAK CHATURTHI 2024 इस बार दिनांक 13 फरवरी दिन मंगलवार को पड़ रही है। इसी दिन दोपहर 2:41 बजे पंचमी तिथि प्रारंभ हो जाएगी। इसलिए भगवान शिव की पूजा करने वाले दोपहर 2:41 बजे से पहले भगवान श्री गणेश की पूजा करें एवं भगवान श्री गणेश के मंदिर में दान इत्यादि करें। जबकि भगवान विष्णु को अपना आराध्य मानने वाले 13 फरवरी को सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक कभी भी भगवान श्री गणेश की पूजा और मंदिर में दर्शन व दान इत्यादि कर सकते हैं। 

भोपाल के प्रसिद्ध गणेश मंदिर की लिस्ट 

सिद्ध गणेश मंदिर, सीहोर - इस मंदिर का निर्माण 11वीं शताब्दी में हुआ था जबकि भगवान श्री गणेश की प्रतिमा स्वयंभू है। यानी इस प्रतिमा को किसी कार्य करने नहीं बनाया बल्कि या तो जमीन के भीतर से प्रकट हुई है या फिर आदिकाल से जमीन के ऊपर इसी प्रकार स्थापित थी। यह मंदिर भोपाल रेलवे स्टेशन से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप सड़क मार्ग से जा सकते हैं अथवा भोपाल से सीहोर स्टेशन के लिए ट्रेन भी चलती है।

भोपाल के राजा गणेश मंदिर, पीपल चौक - यह भोपाल शहर का लोकप्रिय गणेश मंदिर है। यहां भगवान श्री गणेश की प्रतिमा का 101 किलो चांदी के आभूषण से श्रृंगार किया जाता है। यह मंदिर सन 1947 में बनाया गया था।
गणेश मंदिर, कोलार रोड - इस मंदिर की स्थापना सन 1980 में हुई थी। यहां पर भगवान श्री गणेश की विशाल प्रतिमा स्थापित है, जो भक्तों को आकर्षित कर लेती है।
गणेश मंदिर, बिट्टन मार्केट - यहां भगवान श्री गणेश की अष्टधातु की प्रतिमा स्थापित है। इस मंदिर की स्थापना 18वीं शताब्दी में हुई थी। 
गणेश मंदिर, लालघाटी - यहां पर भगवान श्री गणेश की पंचमुखी प्रतिमा स्थापित है। यह मंदिर सन 1990 में स्थापित किया गया था। लालघाटी वहीं क्षेत्र जहां पर जगदीशपुर के युवराज ने धोखेबाज अफगानी भाड़े के हत्यारे मोहम्मद दोस्त खान से आजादी के लिए संघर्ष किया था। यह घाटी युवराज और उसके साथियों के खून से लाल हो गई थी। इसीलिए इसे लालघाटी कहते हैं।

भोपाल के कुछ अन्य प्रसिद्ध एवं प्राचीन गणेश मंदिर

  • गणेश मंदिर, श्यामला हिल्स
  • गणेश मंदिर, एमपी नगर
  • गणेश मंदिर, करोंद
  • गणेश मंदिर, गोविंदपुरा
  • गणेश मंदिर, हनुमानगंज 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !