MP NEWS - सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश

भारत में लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में निर्वाचन क्लब का गठन किया जाएगा। इसके साथ ही पहली बार मतदान करने वाले विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा एवं विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें एक जिम्मेदार मतदाता बनाने हेतु जागरूक किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं जो मध्य प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को फॉरवर्ड कर दिए गए हैं। निर्वाचन क्लब का गठन 25 जनवरी से पहले हो जाना चाहिए। 

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक श्री धनराजू एस के हस्ताक्षर से जारी पत्र में लिखा है कि, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारत निर्वाचन आयोग के मध्य हस्ताक्षरित परस्पर सहमति पत्र (MoU) के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा और चुनावी साक्षरता को पाठ्यक्रम में औपचारिक रूप देकर भविष्य के लिए तैयार किया जाना है। इस हेतु सभी विद्यालयो में निम्न कार्यवाही की जाना है-

1. प्रत्येक सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में निर्वाचन क्लब का गठन एवं डेमो कक्ष की स्थापना तथा इससे मतदाता शिक्षा से संबंधित सामग्रियों का प्रदर्शन किया जाना हैं।
2. 25 जनवरी को मतदाता दिवस के उपलक्ष पर मतदाता शिक्षा से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन विद्यालय एवं शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों को किया जाना है। जैसे मोंक पॉल. EVM,VVPAT का प्रदर्शन, ECI मोबाइल एप के बारे में जानकारी क्विज, निबंध, रंगौली, नुक्कड नाटक एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताएं।
उपरोक्तानुसार मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। 

⇒ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !